काबूल के हमलावरों को पाक में मिली ट्रेनिंग,अफगानिस्तान ने सौंपे सबूत

खबरें अभी तक।अफगानिस्तान ने पड़ोसी देश पाकिस्तान को इस बात के सबूत दिए हैं कि हाल में कई हमलों को अंजाम देने वाले आतंकवादियों को पाकिस्तान में प्रशिक्षण दिया गया था. अफगानिस्तान ने इस बात के भी सबूत दिए कि तालिबानी नेताओं को वहां खुलेआम घूमने दिया जाता है. अफगानिस्तान के गृह मंत्री ने इस बात की जानकारी दी.

वईस अहमद बरमक ने एक संवाददाता सम्मेलन में बताया कि पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद में एक दिन पहले हुई बैठक में साक्ष्य पेश किए गए. अफगानिस्तान खुफिया विभाग के प्रमुख मासूम स्टानेकजई ने भी बैठक में हिस्सा लिया. इसमें पाकिस्तान के वरिष्ठ सैन्य अधिकारी और खुफिया अधिकारी भी मौजूद थे.

स्टानेकजई ने कहा कि अफगानिस्तान ने सबूत रख दिए हैं. आगे इस तरह के हमलों को रोकने के लिए पाकिस्तान से कहा गया है. पाकिस्तान की तरफ से त्वरित टिप्पणी नहीं की गई है जिसने हाल के हमलों पर दुख जताया था. पाकिस्तान का एक प्रतिनिधिमंडल शनिवार को काबुल आएगा.

 

बता दें कि हाल ही में काबुल में हुए सिलसिलेवार हमलों में करीब 100 लोग मारे गए थे. इसकी जिम्मेदारी आतंकी संगठन तालिबान और आईएस ने ली थी. इसके अलावा हाल ही में काबुल स्थित इंटर-कॉन्टिनेंटल होटल पर तालिबानी हमले हुए.

काबुल में हुए लगातार हमलों को लेकर अमेरिका ने भी पाकिस्तान को कड़ी फटकार लगाई थी. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने पाकिस्तान से कहा था कि वह तालिबान के आतंकियों को फौरन अपने यहां से निष्कासित करे.

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शाहिद खकान अब्बासी ने अफगान राष्ट्रपति अशरफ गनी को काबुल में हुए आतंकी हमले के संबंध में अपनी संवेदना जताने के लिए फोन किया था, लेकिन गनी ने बात करने से इनकार कर दिया. इससे पहले अशरफ गनी ने काबुल में हुए हालिया हमलों से जुड़े सबूत को पाकिस्तानी सेना के साथ साझा करने के लिए अपना एक प्रतिनिधिमंडल इस्लामाबाद भेजा था.