गर्मियों में होने वाले मुंहासों को दूर करने के लिए घरेलू उपाय

खबरें अभी तक। आज के दौर में युवाओं को मुंहासों की सबसे बड़ी परेशानी है। हर दूसरा व्यक्ति मुंहासों की समस्या से परेशान है। मुंहासों की समस्या आमतौर पर तैलीय त्वचा में ही होती है। इसके अलावा भी मुंहासे होने के कई कारण होते हैं जैसे हार्मोन्स में गड़बड़ी, पेट की खराबी और त्वचा में गंदगी। यह परेशानी टीनएजर्स को ही अक्सर होती है, लेकिन इस समय में चेहरे पर होने वाले छोटे दानों को भी फोड़ने की गलती न करें। इन दानों के निशान आपके चेहरे पर होने से चेहरा बेकार भी लग सकता है। इसलिए मुंहासें होने पर काफी सावधानी बरतने की जरूरत होती है।

इस आम होती समस्या के लिए युवा कई सारे ब्यूटी प्रॉडक्ट को इस्तेमाल करते हैं, लेकिन हजारों रुपयों की दवाइयां लेकर भी इस समस्या का समाधान नहीं मिलता। इसलिए आज हम आपको मुंहासों को ठीक करने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे बता रहे हैं। जिससे इस परेशानी से आसानी से बचा जा सकता है।

ककड़ी-
आप मुहांसों पर ककड़ी का रस लगा सकती हैं। इससे चेहरे से तेल कम होगा। साथ ही इससे मुंहासों की लालिमा को भी कम किया जा सकता है। यह आपकी त्वचा को हाईड्रेट करके आपके मुंहासों पर होने वाले दर्द को भी कम करता है। इसे आप अपने चेहरे पर रोज भी लगा सकती हैं।

remedies to stay away from pimples in summers1

पपीता-
पपीता से भी आप अपने चेहरे को साफ कर सकती हैं। पपीते में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो आपके चेहरे की सभी समस्याओं को दूर कर उसे चमकदार बना कर सुंदर त्वचा प्रदान करने के साथ ही आपके चेहरे की मृत कोशिकाओें को भी मारता है।

Home remedies to stay away from pimples in summers2

 

नींबू का रस-
नींबू का रस एक प्राकृतिक ब्लीच के रूप में भी जाना जाता है। इससे भी चेहरे के तेल को खत्म करने के साथ ही चेहरे को साफ करने के लिए किया जाता है। इसकी मदद से भी मुंहासों के होने की समस्या पर काबू पाया जा सकता है।

Home remedies to stay away from pimples in summers3

 

तुलसी की चाय-
तुलसी की चाय में कई चमत्कारी गुण होते हैं। तुलसी की चाय हर हाल में हमारे लिए लाभकारी होती है। तुलसी की चाय के पीने से शरीर के अंदर के सभी विकार समाप्त होते है। साथ ही पाचन तंत्र भी मजबूत होता है। इसको पी कर भी चेहरे की सभी समस्याओं से बचा जा सकता है।

Home remedies to stay away from pimples in summers4

टमाटर-
टमाटर आपको सौंदर्य प्रदान करने का सबसे अच्छा उपाय है। टमाटर आपके सिकुड़ते हुए पोर्स को दोबारा से सही करता है। इसको क्लींजर के रूप में भी प्रयोग किया जा सकता है। इससे गर्मियों में होने वाली सनबर्न की समस्या को ठीक किया जा सकता है। साथ ही इससे मुंहासे भी ठीक होते हैं।

Home remedies to stay away from pimples in summers5

इन सभी उपायों को आजमाने से पहले अपने चेहरे के दानों को किसी डॉक्टर को जरूर दिखा लीजिए, क्योंकि हो सकता है कि कहीं आपके दानों की वजह कुछ और हो।