पानी पीने से होते ये बड़े फायदे, जरूर पढ़े

खबरें अभी तक। पानी हमारी लाइफ में कितना जरूरी होता है ये हम सब जानते हैं लेकिन पानी आपकी खूबसूरती बढ़ाने में भी काफी मदद करता है। इसकी कमी में आप की स्किन परेशानियों से गुजरती हैं। अगर आप जिम नहीं जाती हैं, तो हर रोज ज्यादा मात्रा में पानी का सेवन करें। दूसरे शब्दों में कहें तो हर रोज़ 10 -12 ग्लास पानी जरूर पिएं। इससे आप खूबसूरत स्किन के साथ खूबसूरत बाल भी पा सकती हैं। यहां जानिए कि कैसे पानी आपकी खूबसूरती बढ़ाने में करता है मदद।

1. पिंपल्स से दिलाएं राहत (Relief From pimples)-

सही क्वांटिटी में पानी पीने से आपकी बॉडी से टॉक्सिन्स और बैक्टिरिया आसानी से निकल जाते हैं। अगर बॉडी से टॉक्सिन्स नहीं निकलेंगे, तो ये स्किन सेल्स में जमा होकर इसे डैमेज करेंगे और ब्लैकहेड्स या बंद पोर्स की परेशानी की वजह बनेंगे। इतना ही नहीं, बंद पोर्स की वजह से पिंपल्स की परेशानी भी होती है। अगर इन सब परेशानियों से बचना चाहती हैं, तो हर रोज़ 10 – 12 ग्लास पानी जरूर पिएं।

2. डार्क सर्कल्स की परेशानी होती है दूर (Remove dark circles) –

जब आप पानी नहीं पीती हैं, तो अंडरआई एरिया की स्किन डिहाईड्रेटेड हो जाती हैं। ये डिहाईड्रेशन डार्क सर्कल्स के रूप में नजर आते हैं इसलिए इस परेशानी से बचने के लिए पूरी नींद के साथ पर्याप्त मात्रा में पानी भी पिएं।

3. मिलते हैं शाइनी बाल (Shiny hair) –

पानी और हाईड्रेशन की कमी में आपके स्कैल्प ड्राय हो जाते हैं। इससे आपको डैंड्रफ की परेशानी होती है। साथ ही इसकी कमी में आपके बाल शाइन खोकर डल हो जाते हैं लेकिन हर रोज पर्याप्त मात्रा में पानी पीकर ना सिर्फ डैंड्रफ की परेशानी दूर होगी, बल्कि आपके बाल मजबूत और शाइनी भी बनेंगे।