फेसबुक ने शुरू किया एक नया प्राइवेसी टूल, आपके लिए होगा फायदेमंद

ख़बरें अभी तक: फेसबुक ने एक नए प्राइवेसी Off Facebook activity टूल की शुरुआत कर दी है. बता दें कंपनी ने इसका ऐलान कैंब्रिज अनालिटिका डेटा स्कैंडल के बाद ही किया था, लेकिन ये अब जा कर यूजर्स को दिया जा रहा है. अभी भी ये सिर्फ दो देशों के यूजर्स को दिया जाएगा और धीरे धीरे इसे सभी देशों के यूजर्स के लिए भी लाया जाएगा.

बता दें कि  फेसबुक एक यूजर के कई तरह के डेटा रखता है. जैसे आप फेसबुक पर क्या ब्राउज कर रहे हैं, क्या देख रहे हैं, किससे बाते कर रहे हैं कौन से विज्ञापन को देख रहे हैं. इस तरह के डेटा फेसबुक ऐक्सेस करता है. इसके अलावा लोकेशन डेटा, वाईफाई डीटेल्स ये सब ऑप्शनल हैं यानी आप इनके लिए अगर ऐक्सेस देंगे तो कंपनी डेटा कलेक्ट करेगी.

Facebook Clear History टूल फिलहाल साउथ कोरिया, आयरलैंड और स्पेन के यूजर्स को दिया जा रहा है. यह टूल फेसबुक के एक नए सेक्शन का हिस्सा होगा जिसे Off-Facebook activity कहा जाएगा. इसे ओपन करके यूजर्स ये देख पाएंगे कि कौन से ऐप्स और वेबसाइट आपकी ऐक्टिविटी ट्रैक कर रही हैं और टार्गेट ऐड के लिए फेसबुक को रिपोर्ट कर रही हैं. फेसबुक ने कहा है कि ये टूल धीरे धीरे सभी के लिए लाया जा रहा है. धीरे धीरे इसलिए, क्योंकि कंपनी चाहती है कि ये ठीक ढंग से काम करे.