लोकसभा सचिवालय ने संसद भवन परिसर में प्लास्टिक की बोतलों व अन्य सामानों पर लगाई रोक

खबरें अभी तक। लोकसभा सचिवालय ने मंगलवार यानि आज से संसद भवन परिसर में फिर से उपयोग में नहीं आने वाली प्लास्टिक की बोतलों और प्लास्टिक के अन्य सामान के इस्तेमाल पर पूरी तरह रोक लगा दी है। लोकसभा सचिवालय की विज्ञप्ति के मुताबिक, संसद भवन परिसर में कार्यरत लोक सभा सचिवालय और अन्य सहायक एजेंसियों के सभी अधिकारियों और कर्मचारियों को इन निर्देशों का अनुपालन करने के निर्देश दिए गए है।

इन्हें प्लास्टिक के सामान के बजाय पर्यावरण के अनुकूल या प्राकृतिक तरीके से नष्ट होने वाले थैलों एवं सामान का इस्तेमाल करने की भी सलाह दी है। बता दें कि 15 अगस्त 2019 को 73वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर लाल किले की प्राचीर से राष्ट्र को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसको लेकर भाषण भी दिया था। उन्होंने देश के लोगों से 2 अक्तूबर 2019 को महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के अवसर पर केवल एक बार प्रयोग में आने वाली प्लास्टिक का इस्तेमाल बंद करने और इस उद्देश्य की प्राप्ति के लिए महत्वपूर्ण कदम उठाने का आह्वान किया था।

लोकसभा सचिवालय के अधिकारियों का कहना है कि यह पहल देश को प्लास्टिक मुक्त बनाने के लिए प्रधानमंत्री के आह्वान की दिशा में एक कदम है।