एम्स बनाने की मांग को लेकर रविवार को महा पंचायत का आयोजन

ख़बरें अभी तक। रेवाड़ी के मनेठी गांव में एम्स बनाने की मांग को लेकर रविवार को महा पंचायत आयोजित की गयी। महापंचायत के बाद हज़ारो की संख्या में लोगों ने मनेठी में एम्स बनाने की मांग को लेकर पैदल कुंड चौकी पहुंचकर जेल भरो आंदोलन के तहत सामूहिक गिरफ्तारियां दी। वहीं गिरफ़्तारी को लेकर पुलिस प्रसाशन द्वारा भी पुख्ता प्रबंध किये गए थे। एम्स को लेकर आयोजित महापंचायत में कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष अशोक तंवर और कांग्रेस नेता कैप्टन अजय सिंह यादव समेत बड़ी संख्या में विपक्ष के नेताओं ने पहुंचकर अपना समर्थन दिया।

सभी ने एक सुर में मनेठी में एम्स बनने की वकालत की और कहा कि बीजेपी सरकार ने मनेठी में एम्स बनाने का झूठा वायदा कर जनता से लोकसभा चुनाव में वोट बटौर कर सत्ता हासिल कर ली लेकिन विधानसभा चुनाव में ऐसा नहीं होने देंगे जब तक एम्स का पत्थर मनेठी में नहीं लग जाता तब तक उनका आंदोलन जारी रहेगा। आज की महा पंचायत में सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया कि सरकार को 15 अगस्त तक का समय दिया जाता है यदि सरकार 15 अगस्त तक एम्स का निर्माण शुरू नहीं कराएगी तो 16 अगस्त से दस सदस्यीय कमेटी का गठन कर गांव-गांव जाकर पदयात्राएं करेंगे और एक सितम्बर को रेवाड़ी के नेहरू पार्क में हज़ारो की तादात में इकट्ठा होंगे।

फिर प्रदर्शन करते हुए लघु सचिवालय का घेराव करेंगे और जिला उपायुक्त को प्रधानमंत्री के नाम ज्ञापन सौपेंगे। यहां हम आपको बता दें कि एम्स को लेकर 12 जुलाई को पीएम मोदी ने कुरुक्षेत्र से ऐलान किया था और फरवरी 2015 में सीएम मनोहर लाल खट्टर ने हरियाणा में एम्स बनाने की घोषणा की थी। एम्स का काम शुरू नहीं होने पर 21 मई 2019 को एम्स संघर्ष समिति ने 25 जुलाई तक का अल्टीमेटम दिया था। जिसके बाद 04 अगस्त को महापंचायत करने और जेल भरो आंदोलन कर सामूहिक गिरफ्तारियां देने का ऐलान किया था। महा पंचायत में एम्स संघर्ष समिति के अध्यक्ष श्योताज सरपंच मनेठी समेत बड़ी संख्या में कांग्रेस के पूर्व मंत्री विधायक, इनेलो के नेता और जेजेपी के नेता आदि उपस्थित रहे।

महापंचायत में आये कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अशोक तंवर ने कहा कि एम्स को लेकर चल रहे आंदोलन में वे तीसरी बार शामिल हुए है। उन्होंने कहा कि एम्स किसी पार्टी विशेष का नहीं बल्कि जनहित का मुद्दा है उन्होंने कहा कि ऐसा कोई मंच नहीं है। जिस पर उन्होंने मनेठी एम्स की चर्चा न की हो। उन्होंने कहा कि भारतीय जनता पार्टी की सरकार ने सत्ता में आने से पूर्व और सत्ता में आने के बाद हिसार में एयरपोर्ट बनाने, रेवाड़ी के मनेठी में एम्स बनाने, डिफेन्स यूनिवर्सिटी बनवाने जैसी बड़ी-बड़ी घोषणाएं की लेकिन पूरी नहीं की। बैंक खाते में 15-15 लाख आने, महंगाई और भ्रष्टाचार कम करने और स्वामीनाथन की रिपोर्ट लागु करने समेत अनेक वायदे किये थे जिन पर कोई काम नहीं किया।

उन्होंने बीजेपी सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि बीजेपी जुमलों की सरकार है। अशोक तंवर ने कहा वैसे भी देश में अनेक पेड़ हर साल काटे जाते है लेकिन मनेठी एम्स के लिए पेड़ काटना आश्चर्य की बात है। तंवर ने कहा कि कांग्रेस को अपने इसलिए हराया कि मोदी जी ने कहा था कि देश का 22वा एम्स रेवाड़ी के मनेठी में बनेगा। उन्होंने कहा की संघर्ष करो एम्स मनेठी में ही बनेगा। वह तन मन धन से समिति के साथ है चाहे विधानसभा का घेराव करें या कोई भी संघर्ष। उन्होंने अपने निजी कोष से एम्स संघर्ष समिति को 21 हज़ार रूपए अनुदान दिए।

महा पंचायत में पहुंचे पूर्व मंत्री और कांग्रेस नेता कैप्टन अजय यादव ने कहा कि केंद्र सरकार ने लोकसभा चुनाव से पहले अंतरिम बजट में एम्स की घोषण की थी। उन्होंने कहा कि एम्स के मुद्दे पर देश के प्रधानमंत्री मोदी झूठ बोल सकते है तो इससे बुरी बात हो नहीं सकती। कैप्टन ने राव इंद्रजीत पर निशाना साधते हुए कहा कि यहाँ का संसद झूठा क्रेडिट लेने के लिए धरना उठवाने पहुंच गए जबकि इसका सारा श्रेय एम्स संघर्ष समिति द्वारा किये गए संघर्ष को जाता है। उन्होंने कहा कि एम्स संघर्ष करने से ही मिल सकता है।

इनकी मीठी बातों में आने से नहीं मिलेगा। कैप्टन ने कहा कि अंतरिम बजट में घोषना करने से कुछ नहीं होता जिसका कोई औचित्य नहीं था इसके अलावा एम्स निर्माण के लिए एनजीटी समेत विभिन्न विभागों से अनुमति नहीं ली गयी। उन्होंने राव इंद्रजीत पर निशाना साधते हुए कहा की राव इंद्रजीत एम्स को मसानी ले जाना चाहते है क्योंकि वहां से उसकी बेटी विधानसभा चुनाव लड़ेगी। उन्होंने कहा कि वे तन मन धन से संघर्ष समिति के साथ है और समिति किसी के बहकावे में न आये और अपने दम पर संघर्ष करें। उन्होंने कहा कि बीजेपी का मतलब है बहुत झूठी पार्टी।