अब पॉर्श भी बाजार में उतारेंगी अपनी ये इलेक्ट्रिक कार, 2020 के इस महीने में होगी लॉन्च

खबरें अभी तक। लग्जरी स्पोर्ट्स कार निर्माता कंपनी पॉर्श की हालिया योजना मई, 2020 के अंत तक भारत में अपनी इलेक्ट्रिक कार टाइकैन बाजार में उतारने की है। अगर ऐसा होता है तो पॉर्श भी उन भारतीय कंपनियों की सूची में शामिल हो जाएगी जिनके इलेक्ट्रिक वाहन भारत में दौड़ेंगे।

जी हां, कंपनी ने बीते सोमवार को अपनी कॉम्पैक्ट एसयूवी मकान का पूरी तरह नया संस्करण भारतीय बाजार में पेश किया है। वहीं इसकी कीमत का खुलासा करते हुए बताया कि इसकी शोरूम कीमत 69.98 लाख रुपये से शुरू है। इसके अधिक शक्तिशाली संस्करण मकान एस की कीमत 85.03 लाख रुपये तक है।

वहीं इस सिलसिले के चलते पॉर्श इंडिया के निदेशक पवन शेट्टी ने संवाददाताओं से कहा, ”वैश्विक स्तर पर टाइकैन को सितंबर में किसी समय पेश किया जाएगा। भारतीय बाजार में यह वाहन मई, 2020 के अंत से पहले उतारा जाएगा। उन्होंने सरकार के इलेक्ट्रिक वाहनों पर माल एवं सेवा कर (जीएसटी) की दर को 12 से घटाकर पांच प्रतिशत करने के फैसले का स्वागत किया। इसके साथ ही चार्जर पर भी जीएसटी की दर को 18 से घटाकर पांच प्रतिशत किया गया है। शेट्टी ने कहा, ”यह एक स्वागतयोग्य कदम है। यह हमारी विद्युतीकरण की योजना के अनुरूप है।

साथ ही आपको बता दें कि पॉर्श इंडिया ने अपने ग्राहको को चार्जिंग की सुविधा प्रदान करने के लिए स्थानीय पांच सितारा होटलों से करार कर लिया है। इतना ही नही बल्कि शेट्टी ने बताया कि टाइकैन को भी पॉर्श के भारतीय बाजार में बिकने वाले अन्य मॉडलों की तरह आयात किया जाएगा। वहीं पॉर्श के सोमवार को पेश मकान मॉडल में 252 अश्वशक्ति का दो लीटर का टर्बोचार्ज्ड चार सिलेंडर का इंजन है। यह मॉडल शून्य से 100 किलोमीटर की रफ्तार 6.5 प्रतिशत सेकंड मे पकड़ सकता है। इसकी अधिकतम गति सीमा 227 किलोमीटर प्रति घंटा है। वहीं मकान एस में 354 अश्वशक्ति का नया वी6 इंजन है।