जाने हार्ट अटैक हाेने के लक्षण, कारण और बचाव

ख़बरें अभी तक। हार्ट अटैक की समस्या आजकल बहुत ही आम हो चुकी है। जिसकी मुख्य वजह बिगड़ती लाइफस्टाइल और खानपान है। हार्ट अटैक में जरूरी नहीं है कि दर्द सीने के बाईं तरफ हो, बल्कि हार्ट अटैक का दर्द छाती के बीचों बीच होता है और ऐसा महसूस होता है कि छाती के अंदर कुछ निचोड़ा जा रहा है। हार्ट अटैक की बड़ी वजह हमारे खान-पान की गलत आदते बनती हैं। जिन्हें डायबटीज होता है, उन्हें हार्ट अटैक का लक्षण गैस की तरह होता है और उनकी मौत नींद में सोए हुए ही हो जाती है।

हार्ट अटैक की वजहें 

गलत खान-पान, अनियमित जीवनशैली, व्यायाम न करना, फास्ट फूड-जंक फूड व शराब, तंबाकू उत्पादों का सेवन, ज्यादा तला-भुना खाना, तनाव होना, नमक अधिक खाना, शुगर, बीपी या मोटापा होना, हाई कैलोरी लेना, उक्त वजहों से कोलेस्ट्रॉल बढ़ना, हीमोग्लोबिन की कमी या एनीमिया होना।

हार्ट अटैक के लक्षण

सांस फूलना, सीने के बीच में या बांयी ओर 15 मिनट से अधिक देर तक दर्द उठना, ज्यादा पसीना आना

बचाव

हार्ट अटैक से बचने के लिए बेहतर होगा आप अपनी डाइट में सोडियम की खपत कम कर दें। सोडियम से मतलब नमक की कम मात्रा से है। भोजन के साथ ही पैक्ड फूड्स जैसे चिप्स और पीनट्स में सोडियम काफी मात्रा में मौजूद होता है।अपनी डाइट से जंक फूड की मात्रा कम कर आप हार्ट अटैक के खतरे को 53% तक कम कर सकते हैं। बहुत ज्यादा चाय, कॉफी की मात्रा लेते हैं तो भी आपको सावधान होने की जरूरत है। ऐसा इसलिए क्योंकि इससे ये बॉडी में ब्लड प्रेशर को बढ़ाने का काम करते हैं। जिससे हार्ट अटैक की संभावना बढ़ जाती है।