हिमाचल: लाल सोने के रेट अच्छे पर किसानों की फसलें खराब

ख़बरें अभी तक। लाल सोना (टमाटर) के उत्पादक किसान आजकल परेशान है। शिलाई क्षेत्र में जोरदार बारिश और कोहरे से टमाटर की फसल खराब हो रही है। सिरमौर जिले के आसपास के क्षेत्रों में इन दिनों टमाटर की फसल लगभग तैयार हो चुकी है। किसानों की समस्या है कि खराब मौसम के कारण उनकी फसल खराब हो रही है। जबकि इस बार फसल के अच्छे दाम मिल रहे हैं आपको बता दें कि टमाटर की सबसे ज्यादा सप्लाई हरियाणा और हिमाचल प्रदेश से होती है। लंबे समय से बारिश लगातार जारी है।

वातावरण में नमी की अधिकता व धूप न निकलने के कारण टमाटर की फसल खराब हो रही है। टमाटर के खेतों में दिन-रात मेहनत के बावजूद किसानों द्वारा लगाई फसल की लागत भी पूरी नहीं हो पा रही है, कीमतों में तेजी की सबसे बड़ी वजह यह है कि टमाटर की सप्लाई घटी है। शिलाई क्षेत्र की बात करें तो हर रोज 1 दर्जन से अधिक गाड़ियां टमाटर की लोड होकर दिल्ली जाती थी।

लेकिन इन दिनों एक दो गाड़ियां दिल्ली मंडी में पहुंच रही है।  दरअसल, हाल के दिनों में टमाटर उत्पादक क्षेत्रों में अचानक बारिश और तेज गर्मी से टमाटर की फसल खराब हो गई है। 50 से 60 रुपए किलो इन दिनों टमाटर मंडियों में बिक रहे हैं किसान रेट को देखे बहुत खुश है पर फसलों ने उनका दम तोड़ दिया है।