कांवड़ मेले में तीसरी नजर से नहीं बच पाएगा कोई भी असामाजिक तत्व

ख़बरें अभी तक: धर्मनगरी हरिद्वार में कांवड़ मेले को लेकर पुलिस प्रशासन पूरी तरह से मुस्तैद नजर आ रहा है। इस बार मेले को सकुशल संपन्न कराने के लिए पुलिस प्रशासन कोई कसर नहीं छोड़ना चाहता है। यही कारण है कि इस बार कांवड़ मेले के दौरान पुलिस प्रशासन ने चप्पे-चप्पे पर पैनी नज़र रखने के लिए 144 सीसीटीवी कैमरे पूरे मेला क्षेत्र में लगाए हैं। साथ ही 3 ड्रोन कैमरे भी इस मेले में सुरक्षा की जिम्मेदारी संभालेंगे वहीं कावड़ मेले में कावड़ियों की भारी भीड़ होने पर ड्रोन कैमरे से पूरे मेला क्षेत्र में आसमान से भी नजर रखने का पुलिस प्रशासन ने बंदोबस्त किया है।

कांवड़ मेले को सकुशल संपन्न कराना पुलिस प्रशासन के लिए काफी बड़ी चुनौती है। इसीलिए पूरे मेला क्षेत्र को सीसीटीवी कैमरे की निगाह में रखा गया है। पुलिस की पूरी एक टीम सीसीटीवी कैमरे से क्षेत्र में पैनी नजर बनाए हुए हैं। एसएसपी हरिद्वार खंडूरी का कहना है कि कांवड़ मेले क्षेत्र में हमारे द्वारा 144 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं इन कैमरे को गंगा घाटों के साथ पार्किंग हाईवे और तमाम उन महत्वपूर्ण स्थानों पर लगाया गया है। जहां पर कांवड़ मेले में काफी भीड़ आने का अनुमान है। हमारे द्वारा कंट्रोल रूम में पुलिस की एक टीम इसकी पूरी मॉनिटरिंग करने के लिए लगाई गई है। कांवड़ मेले में इस बार तीन ड्रोन कैमरे से भी नजर रखी जाएगी कांवड़ मेले में काफी भीड़ होने पर पूरे मेला क्षेत्र की निगरानी ड्रोन से की जाएगी।

सुरक्षा के लिहाज से इस बार कांवड़ मेले मैं 144 सीसीटीवी कैमरे और 3 ड्रोन कैमरे मेला क्षेत्र में पैनी निगाह बनाकर रखेंगे कांवड़ मेले के दौरान जिन जिन क्षेत्रों में ज्यादा भीड़ होगी और ऊंचे इलाको में ड्रोन कैमरे से नजर रखी जाएगी इसके अलावा मेला क्षेत्र को 12 सुपर जोन 31 जोन ओर 133 सेक्टरों में विभाजित किया गया हैं जिसमें तकरीबन 10 हजार पुलिस बल और साथ ही 6 केंद्रीय सुरक्षा बल की कंपनी तैनात की गई है जो पूरे मेला क्षेत्र में सुरक्षा की जिम्मेदारी निभा रहे है।