Google ने प्ले-स्टोर से हटाए ये 7 मोबाइल एप्स, करते थे यूजर्स की जासूसी

खबरें अभी तक। हाल ही में Google ने अपने प्ले-स्टोर से 7 मोबाइल एप को हटाया है। वहीं बता दें कि ये सभी मोबाइल एप किसी और काम के लिए थे लेकिन ये यूजर्स की जासूसी करने में लगे थे। बात ये है कि सभी एप्स प्ले-स्टोर पर बच्चों की सेफ्टी वाले एप्स की लिस्ट में दिए जा रहे थे। लेकिन कहा जा रहा है कि इनके जरिए लोगों की जासूसी की जा रही थी।

बता दें कि इन एप्स द्वारा जासूसी की जानकारी एंटी-वायरस कंपनी अवास्ट ने गूगल को दी थी, जिसके बाद गूगल ने इन्हें हटा दिया है।बता दें कि ये एप्स लोगों को उनकी लोकेशन के आधार पर ट्रैक कर सकती थी। वहीं यह फोन में मौजूद कॉन्टेक्ट्स नंबर, मैसेज और कॉल हिस्ट्री पर भी ताक बनाए रहती थी। जिसके बाद अवास्ट ने रिपोर्ट में बताया है कि इन एप्स को रूस के डेवलपर्स द्वारा तैयार किया गया है।

वैसे यह एप्स अब प्ले-स्टोर पर नही हैं। जानकारी यह है कि इन एप्स को 130,000 बार डाउनलोड्स किया गया था। चलिए हम आपको बताते है इन एप्स के नाम-Track Employees Check Work Phone Online Spy Free, Spy Kids Tracker, Phone Cell Tracker, Mobile Tracking, SMS Tracker, Employee Work Spy, Spy tracker

अगर आपको जानना है कि ये एप्स आपके फोन में है तो करें स्टेप्स को फॉलो –

तुरंत अपने फोन की सेटिंग्स में जाकर एप्स एंड नोटिफिकेशन में जाएं। इसके बाद वहां से इन एप्स को ढूंढ कर डिलीट कर दें। साथ ही अगर आपके फोन में कोई अनजान नोटिफिकेशन आ रहे है तो उसे नजरअंदाज बिल्कुल ना करें बल्कि उसे चेक करें और फिर एप को भी डिलीट कर दें।