हरियाणा: टोहाना में पिछले 24 घण्टों में रिकार्ड की गई 90 एमएम बारिश, सड़कें बनी तलाब

ख़बरें अभी तक। टोहाना में हुई रिकार्ड तोड बारिश, पिछले 24घण्टे में रिकार्ड की गई 90 एमएम के लगभग बारिश, बारिश से निचले क्षेत्रों में हुआ जलभराव, शहर के विभिन्न मार्गो पर कॉलोनी में हुआ जलभराव, प्रशासन का दावा दो घण्टे से अधिक कभ्ही पानी खड़ा नहीं होने दिया जाएगा। प्रशासन मुस्तैद, बरसाती नदी घग्गर से भी कोई अप्रिय समाचार अभी तक नहीं।

मानसुन की पहली बारिश ने जहां गर्मी से राहत दी वही पर पिछले पांच में सबसे अधिक बारिश टोहाना में पिछले 24घण्टे में रिकार्ड की गई। टोहाना में इस बारिश के चलते निचले इलाकों में पानी जमा हो गया, जिसे निकालने में जनस्वास्थ्य विभाग दोपहर तक जुटा रहा। शहर में मुख्य रूप से टोहाना के इन्दिरा गांधी कॉलेज, बस स्टैण्ड, रतिया रोड, गुप्ता कॉलोनी व वार्ड एक में बारिश का प्रभाव देखने का मिला। वही पर पुरे क्षेत्र की बात की जाए तो यहा पर अभी तक बारिश से किसी बडे नुकसान की अभी तक कोई खबर नहीं है। वही इस बारिश के बारे में जानकारी मिली है कि टोहाना क्षेत्र में रिकार्ड 90 एमएम बारिश दर्ज की गई है। जिसकी वजह से जलभराव हो गया जिसे निकालने में प्रशासन को मशक्कत करनी पड़ी है।

टोहाना के भुना रोड व रतिया रोड पर पानी काफी देर तक जमा रहा है, जिसकी वजह से यातायात सुस्त हो गया व राहगीरों के साथ स्थानिय दुकानदारों का व्यापार प्रभावित रहा है। वही इन्दिरा गाधी कॉलेज के सामने की चाय की दुकान पर पानी भर गया जिसके बाद दुकानदार बाल्टी लेकर पानी निकालते हुए नजर आए। इसी तरह से इन्दिरा गांधी महाविद्यालय में तल निचा होने के चलते अन्दर भारी मात्रा में पानी जमा हो गया। इससे कॉलेज के विधार्थियों के साथ स्टाफ को परेशानी का सामना करना पड़ा। बता दे कि कॉलेज में इस समय एडमिशन कार्य प्रगति पर है जिसके चलते अलग-अलग कमरों में एडमिशन के लिए स्टाफ रहता है जिसके कारण कॉलेज का कार्य कॉलेज के कमरों में सिमट कर रह गया। गुप्ता कॉलोनी, हिसार रोड का कुछ एरिया, चण्डीगढ रोड का कुछ एरिया जो निचला क्षेत्र है वहां जलभराव का समाचार है। डांगरा रोड पर एक वृक्ष का टहना भी कल की बारिश में टूट गया।

उपमंण्डल अधिकारी सुरेन्द्र सिंह बारिश व उसके प्रबध के बारे में बताया कि टोहाना की भौगोलकि संरचना एक प्याले की तरह से है इसलिए यहां पर पानी खडे होने की संभावना रहती है पर जनस्वास्थ्य विभाग के साथ मिलकर उन्होनें शहर के सभी पानी खडे होने वाले ऐरिया का सर्वे किया गया है किसी भी क्षेत्र में 2घण्टे से अधिक पानी इक्कठे नहीं होने दिया जाएगा। इसी के साथ उन्होनें यह भी बताया कि इस बार रिकार्ड बारिश हुई हैै पर विभाग पुरा सजग है वही गा्रमिण क्षेत्र के बारे में उन्होनें बताया कि घगगर से अभी कोई खतरे की कोई खबर नहीं है स्थानिय स्तर पर प्रशासन की तरफ से पटवारी पुरे सचेत है। इसके साथ ही उन्होनें बताया कि अगर कही से कोई अप्रिय घटना का समाचार आता है प्रशासन उसका एक प्रकिया के दौरान मदद करता है।