हरिद्वार: देश की सबसे बड़ी कावड़ यात्रा आज से शुरू, पुलिस प्रशासन ने किये सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

ख़बरें अभी तक। आज से शुरू हो गया है सावन का महीना और इसी के साथ शुरू हो रही है। एक पखवाङे तक चलने वाली कांवङ यात्रा भोले शिव के प्रति अटूट आस्था श्रद्धा और विश्वास की यह दुनिया में अनूठी यात्रा है। शिव के प्रति उनके भक्तों की आस्था ही तो है जो शिव भक्त कांवङिये सैकङों किलोमीटर की पैदल यात्रा कर हरिद्वार से गंगा जल लेकर जाते हैं और अपने इलाकों के शिवालयों में तरयोदशी के दिन शिव का जलाभिषेक करेंगें। कांवङ मेंला शुरू होने के साथ ही बङी संख्या में कांवङियों का आगमन शुरू हो गया है। कांवङ यात्रा को देखते हुए प्रशासन ने भी कांवङियों की सुरक्षा के लिए पुख्ता इंतजाम करने का दावा किया है।

श्रद्धा और आस्था की सबसे अनूठी यात्रा शुरू हो गयी है इसी के साथ शुरू हो रहा है सावन का महीना मान्यता है कि गुरू द्रोणाचार्य ने सबसे पहले हरिद्वार से कांवङ में गंगा जलकर भरकर पैदल यात्रा कर मेरठ के पास पुरा महादेव पर भगवान शिव का जलाभिषेक किया था इसके अलावा कांवङ को श्रवण कुमार के साथ भी जोङा जाता है। जिसने अपने अंधे मां बाप को कांवङ में बैठाकर तीर्थ यात्रा कराई थी।

सावन मास शुरू होते ही शिव के भक्त शिव को प्रसन्न करने के लिए हरिद्वार पहुंच रहे हैं और भगवान शिव को जलाभिषेक करने के लिए मां गंगा से जल लेजाकर अपने गंतव्य की ओर रवाना होने लग गए हैं। कांवरियों का कहना है कि भगवान शिव में हमारी अटूट आस्था है। इसलिए हम पैदल कावड़ ले जाकर भगवान शिव का जलाभिषेक करते हैं। भगवान शिव हमारी हर मनोकामना को पूरा करते है हम जो भी मन्नत मांगते हैं वह हमारी पूरी होती है पूरे रास्ते हमें किसी भी प्रकार की कठिनाई नहीं होती क्योंकि भगवान शिव हमारी हर कठिनाई को दूर कर देते हैं।

कांवड़ मेले में करोड़ों की संख्या में शिवभक्त हरिद्वार पहुंचेंगे इसी को देखते हुए पुलिस प्रशासन ने भी सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए हैं। एडीजी लॉ एंड ऑर्डर अशोक कुमार का कहना है कांवड़ मेले को लेकर हमारी सारी तैयारियां पूरी हो गई है और तकरीबन 10 हजार पुलिसकर्मी कावड़ मेले की ड्यूटी में तैनात किए गए हैं। हम पूरा प्रयास करेंगे कावड़ मेला सकुशल संपन्न कराया जाए और किसी भी प्रकार की अप्रिय घटना न घटित हो हम कांवरियों से भी अपील करते हैं की तीर्थ नगरी की मर्यादा का भी ख्याल रखें किसी भी प्रकार का हुड़दंग ना करे कावड़िए धार्मिक आस्था से आते हैं।

यहां पर किसी प्रकार का नशा ना करें कावड़ मेले की सुरक्षा को देखते हुए हमारे द्वारा 12 सुपर ज़ोन 31 जोन और 133  सेक्टर में मेला क्षेत्र को विभाजित किया है और 10 हजार पुलिसकर्मी मेला ड्यूटी में लगाए गए हैं साथ ही कावड़ मेला में केंद्रीय सुरक्षा बल की 6 कंपनियां भी तैनात की गई है। कावड़ यात्रा में गंगा में कांवरियों के बह जाने की घटनाएं भी होती है। इसको देखते हुए जल पुलिस पूरी तरह से मुस्तैद कर दी गई है मेले की सुरक्षा को देखते हुए पूरे मेला क्षेत्र को सीसीटीवी कैमरे लगाए गए है और ड्रोन से मेला क्षेत्र की निगरानी की जा रही है। बम स्क्वायड की टीम डॉग स्क्वायड की टीम मेला क्षेत्र में तैनात की गई है।