आइफोन की मैन्युफैक्चरिंग जल्द हो सकती हैं भारत में शुरू, सरकार ने दिए संकेत

खबरें अभी तक। खबर आयी है कि भारत में जल्द ही आइफोन की मैन्युफैक्चरिंग शुरू करने के मामले पर एपल और सरकार सहमति बनाने के बेहद करीब पहुंच गए है। बताया जा रहा है कि इस मामले में दोनों के बीच विवादित मुद्दों को लगभग सुलझा लिया गया है। इतना ही नही बल्कि जल्द ही एपल भारत में आइफोन का निर्माण शुरू करने की घोषणा करने को तैयार है। इस संबंध में पिछले सप्ताह एपल इंडिया के प्रतिनिधियों की सरकार के साथ हुई बैठक में कई मुद्दों पर सहमति के आसार बनते नजर आ रहे  हैं।

सूत्रों की मानें तो बीते शुक्रवार को एपल इंडिया के एमडी स्ट्रैटिजी व पॉलिसी विराट भाटिया ने संसद भवन में केंद्र सरकार के तीन मंत्रियों के साथ मुलाकात कर विस्तार से कंपनी के मुद्दों पर बातचीत की है। बैठक में इलेक्ट्रॉनिक व सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद, वाणिज्य, उद्योग और रेल मंत्री पीयूष गोयल और विदेश मंत्री एस जयशंकर मौजूद थे। सूत्रों ने आगे बताया कि भाटिया ने कंपनी की सभी चिंताओं से सरकार के मंत्रियों को अवगत करा दिया है।

साथ ही कहा जा रहा है कि एपल को सरकार की तरफ से हर तरह की मदद का पूरा भरोसा दिया जा रहा है। सूत्रों के मुताबिक इसी के बाद एपल भारत में आइफोन का पूरी तरह निर्माण शुरू करने को तैयार होती देखी जा रही है। बता दें कि एपल अब भारत को सिर्फ बाजार के रूप में नहीं देख रही है बल्कि उसकी नजर में अब भारत बड़े मैन्यूफैक्चरिंग हब के तौर पर विकसित होता नजर आ रहा है। चूंकि कंपनी चीन की मैन्यूफैक्चरिंग इकाइयों पर से अपनी निर्भरता कम करना चाहती है, इसलिए उसका ध्यान कम उत्पादन लागत होने की वजह से भारत पर ही है।

जानकारी के मुताबिक अब एपल की योजना भारत में आइफोन के अपने टॉप मॉडलों का निर्माण शुरू करने की ओर एक कदम बढाने की है। इसको लेकर कंपनी मैन्यूफैक्चरिंग इकाई लगाने का एलान जल्द ही कर सकती है। वैसे अभी भी कंपनी पुराने मॉडलों का निर्माण भारत में करती है। वहीं वर्तमान में वह पूरी तरह से सभी तरह के मोबाइल फोन के निर्माण की तैयारी कर चुकी है। साथ ही भारतीय सरकार भी देश में मोबाइल फोन की निर्माण इकाई लगाने को प्रोत्साहन देती नजर आ रही है।