आज से सावन का महीना हुआ शुरू, ऐसे करें शिव की पूजा

खबरें अभी तक। सावन बहुत ही पवित्र और शुभ महीना होता है। जो कि पूरे एक महीना चलता है। जो भी कोई इस पर्व पर महादेव की पूजा-आराधना करता है उसके जीवन से सारे संकट दूर हो जाते है। साथ ही  जीवन आनंद से भर जाता है।आपको बता दें कि  पहला सोमवार 22 जुलाई, दूसरा 29 जुलाई, तीसरा 5 अगस्त और चौथा 12 अगस्त को पड़ रहा है। 15 अगस्त सावन का आखिरी दिन है। सावन के महीने में ही 31 जुलाई को हरियाली अमस्या भी पड़ रही है।

वैसे तो साप्ताहिक दिन सोमवार को शिव की उपासना का दिन माना गया है। लेकिन बावजूद इसके सावन का सोमवार धार्मिक तौर पर बहुत खास माना जाता है। सावन के सोमवार भगवान शिव के सबसे प्रिय दिन माने जाते हैं। लोग इस दिन उपवास रखकर भगवान शिव की पूजा करते हैं।

सावन में कैसे करें पूजा-

1. सावन सोमवार व्रत रखने के लिए सुबह जल्दी उठकर स्नान करें और साफ-सुथरे कपड़ें पहन लें। फिर पूजा स्थान की सफाई करें। घर के आसपास मंदिर है तो वहां पवित्र शिवलिंग पर दूध अर्पित करें। मंदिर में भोलेनाथ के सामने आंख बंद कर शांति से बैठकर व्रत का संकल्प लें।

2. व्रत के बाद दिन में सुबह और शाम के समय शंकर भगवान और पार्वती मां की अर्चना करें। शिव जी के सामने तिल के तेल का दीप जलाकर उन्हें फूल अर्पित करें। ऊं नम: शिवाय मंत्र का उच्चारण करते हुए शिव जी को पंच अमृत, सुपारी, नारियल और बेल की पत्तियां चढ़ा दें।

3. सावन सोमवार व्रत कथा का पाठ करें और दूसरों को भी व्रत कथा सुनाएं। पूजा का प्रसाद वितरण करें और शाम को पूजा के बाद व्रत खोल लें।