जीत के बाद बेन स्टोक्स ने क्यों न्यूजीलैंड के मांगी माफी

ख़बरे अभी तक। क्रिकेट को अनिश्चितताओं का खेल कहा जाता है उसी अनिश्चितताओं से भरे इस वर्ल्ड कप में इतिहास का सुपर फाइनल मैच भी देखने को मिला.इस फाइनल मुकाबले में वह सब कुछ देखने को मिला, जो किसी क्रिकेट फैंस को देखना होता हैं, ड्रामा और तनाव समेत वो सारी चीजें मौजूद थी जो किसी भी मुकाबले को रोमांचक बनाने के लिए काफी होती हैं. जहां खिताबी मुकाबले में मेजबान इंग्लैंड ने बड़े ही नाटकीय अंदाज में जीत दर्ज करते हुए पहली बार वर्ल्ड कप का खिताब अपने नाम किया.

इंग्लैंड ने भले ही अपनी धरती पर वर्ल्ड कप का खिताब जीत जश्न मना रहा हो लेकिन अगर आपको ये पता चले कि इंग्लैंड इस खिताब का हकदार नहीं था तो ये सुनकर आपको थोड़ा हैरानी होगी, गौरतलब है कि इस घटना के लिए स्टोक्स ने भी मैच के बाद न्यूजीलैंड की टीम से माफी मांगी थी. दरअसल, इंग्लैंड को 50वें ओवर की आखिरी 3 गेंदों में 9 बनाने थे और स्ट्राइकर एंड पर स्टोक्स जबकि नॉन स्ट्राइक एंड पर आदिल रशीद खड़े थे. बोल्ट ने जैसे ही ओवर की चौथी गेंद फेंकी वैसे ही स्टोक्स ने डीप मिडविकेट की ओर शॉट खेल दिया. 1 रन पूरा करने के बाद स्टोक्स दूसरे रन के लिए दौड़ पड़े. इस बीच गप्टिल की थ्रो स्टोक्स के बल्ले से लगकर चौके के लिए चली गई.

Image result for ben stokes

इसके बाद अंपायरों ने आपस में बातचीत करने के बाद इंग्लैंड को 6 रन दे दिए. इस तरह जहां सिर्फ 2 रन होने चाहिए थे वहां इंग्लैंड को 4 रन और अतिरिक्त मिल गए यानी कुल मिलाकर इंग्लैंड के खाते में 6 रन जुड़ गए. अब इंग्लैंड को आखिरी 2 गेंदों में जीत के लिए सिर्फ 3 रन की दरकार थी. हालांकि, क्रिकेट के नियम के हिसाब से देखें तो फील्डर के ओवरथ्रो पर दूसरा रन नहीं गिना जाना चाहिए था और इंग्लैंड को 6 रन की जगह पांच रन दिए जाने चाहिए थे.

इस घटना के लिए स्टोक्स ने भी मैच के बाद न्यूजीलैंड की टीम से माफी मांगी थी. उन्होंने कहा, “आखिरी ओवर में गेंद मेरे बल्ले से लगकर सीमारेखा के पार गई, . मैंने केन विलियमसन से उस बारे में माफी मांगी है. मैं ऐसा नहीं करना चाहता था.” लेकिन क्रिकेट की रूल बुक के हिसाब से देखें तो इस वर्ल्ड कप के फाइनल मुकाबले में अंपायर की तरफ से बड़ी गलती हुई जिसकी वजह से न्यूजीलैंड की टीम खिताब जीतने से चूक गई.