ऐतिहासिक लॉर्ड्स का मैदान, जब कप्तान सौरव गांगुली ने टी-शर्ट उतार रचा इतिहास

ख़बरे अभी तक। तारीख थी 13 जुलाई 2002, जगह इंग्लैंड का ऐतिहासिक लॉर्ड्स का मैदान और मैच था भारत बनाम इंग्लैंड नेटवेस्ट सीरीज का फाइनल. जब खचाखच भरे स्टेडियम में जहीर खान और मोहम्मद कैफ ने विनिंग रन पूरा किया तो जैसे मानो मैदान में बिजली सी दौड़ गई हो और बालकनी में मौजूद कप्तान सौरव गांगुली टी-शर्ट लहरा रहे थे. ये वो मैच था, जब भारत ने दिखाया कि वो न सिर्फ विदेशों में खेल सकता है बल्कि जीत भी सकता है. अगर कहें कि वर्ल्ड क्रिकेट में भारत की दादागिरी इस मैच से शुरू हुई तो गलत नहीं होगा.

बालकनी में मौजूद कप्तान सौरव गांगुली टी-शर्ट लहराना, यह बदला था, 3 फरवरी 2002 को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में भारत-इंग्लैंड के बीच हुए मुकाबले का, इस मैच में इंग्लैंड के हाथों भारत के हारने पर एंड्रयू फ्लिंटॉफ ने जीत के बाद टी-शर्ट उतारकर जश्न मनाया था. फ्लिंटॉप के जीत के जश्न का जवाब सौरव गांगुली ने 13 जुलाई 2002 में नेटवेस्ट ट्रॉफी के फाइनल में दिया था.

Related image

आपको बता दें कि 13 जुलाई 2002 को सौरव गांगली की अगुवाई में भारतीय टीम नेटवेस्ट ट्रॉफी का फाइनल खेल रही थी. टीम इंडिया इस मैच में 325 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी थी. डेरेन गफ, एंड्रयू फ्लिंटॉफ, एलेक्स टूडर जैसे तेज गेंदबाजों के सामने ये लक्ष्य असंभव सा लग रहा था. हालांकि भारतीय सलामी बल्लेबाजों ने पहले विकेट 106 रनों की पार्टनशिप की थी, जिससे लगने लगा कि भारत इस लक्ष्य तक पहुंच सकता है, लेकिन मैच में फिर एक मोड़ आया जब भारत ने 146 रन पर 5 विकेट खो दिए थे. यहां से जीत की राह मुश्किल हो चुकी थी. तभी मोहम्मद कैफ और युवराज सिंह ने ऐसी साझेदारी की, जो क्रिकेट में इतिहास बन गया.

दोनों बल्लेबाजों ने 5वें विकेट के लिए शतकीय साझेदारी कर मैच का रूख बदल दिया. 267 रन के स्कोर पर युवराज सिंह (69) को कॉलिंगवुड ने चलता कर भारतीय खेमे में सन्नाटा सा फैला दिया. लेकिन कैफ तो किसी और ही इरादे के साथ लॉर्ड्स के मैदान पर उतरे थे. युवराज के आउट होने के बाद उन्होंने हरभजन सिंह के साथ मोर्चा संभाला. दोनों के बीच अर्धशतकीय साझेदारी हुई, लेकिन 48वें ओवर में फ्लिंटॉफ ने हरभजन और कुंबले को आउट कर मैच फिर इंग्लैंड की ओर मोड़ दिया. लेकिन फिर तो कैफ और जहीर खान की जोड़ी ने जो किया वह इतिहास बन गया. मैदान से तभी लौटे जब भारत ने लक्ष्य हासिल कर लिया. उधर बालकनी में मौजूद कप्तान सौरव गांगुली टी-शर्ट लहरा कर इतिहास बना रहे थे.