भारत की हार पर सुनील गावस्कर ने धोनी के बैटिंग ऑर्डर पर उठाया सवाल

ख़बरे अभी तक। ICC WORLD CUP-2019 के हुए पहले सेमीफाइनल मुकाबले में भारत को न्यूजीलैंड के हाथों करारी हार का सामना करना पड़ा था और हार के बाद लोगो ने धोनी का बैटिंग ऑर्डर पर उठाया सवाल उठाया था. इसी कड़ी में भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और सलामी बल्लेबाज सुनील गावस्कर का भी मानना है कि न्यूजीलैंड के साथ मैनचेस्टर में हुए सेमीफाइनल मुकाबले के दौरान जब भारत ने अपने शुरुआती तीन विकेट सस्ते में गंवा दिए थे, तब महेंद्र सिंह धोनी को बल्लेबाजी के लिए ‘ऊपर’ आना चाहिए था.

गावस्कर विश्व कप से पहले, विश्व कप के दौरान और विश्व कप के बाद भारतीय टीम प्रबंधन की नीतियों के आलोचक रहे हैं. गावस्कर ने हमेशा भारतीय बल्लेबाजी क्रम में बदलाव की वकालत की है, जो हालात के अनुरूप होनी चाहिए लेकिन न्यूजीलैंड के हाथों मिली 18 रनों की हार वाले मैच मे जो हुआ, उस पर उन्होंने उस पर उठाया सवाल उठाया हैं.स्टार स्पोर्ट्स से बातचीत के दौरान गावस्कर ने कहा कि जब भारत ने अपने तीन टॉप बल्लेबाजों के विकेट सस्ते में गंवा दिए थे.

Related image

तब हार्दिक पांड्या और ऋषभ पंत बल्लेबाजी कर रहे थे. दोनों का बल्लेबाजी में एक जैसे मिजाज हैं. उनकी जगह एक छोर पर धोनी को होना चाहिए था, जो पंत को संयमित रहने की सलाह देते. आखिरकार पंत एक खराब शॉट खेलकर आउट हुए, जो भारत के लिए बाद में काफी महंगा साबित हुआ.

जब की हालात के विपरीत विराट कोहली ने उस मैच में धोनी को नम्बर-7 पर बल्लेबाजी के लिए भेजा. पूरे टूर्नामेंट में धोनी इतना ‘नीचे’ नहीं खेले थे. इसे लेकर कोहली का अपना अलग मत था. कोहली ने मैच के बाद कहा था, “धोनी ने हालात के हिसाब से अपनी भूमिका के साथ न्याय किया, हमने उन्हें इसीलिए विकेट पर काफी देरी से भेजा था, हम चाहते थे कि वह अंत तक विकेट पर रहें और जब छह या सात ओवर रह जाएं तो हालात के हिसाब से बल्लेबाज करें. हमारी रणनीति फ्लॉप रही क्योंकि वह रन आउट हो गए.”