कार्यालय में आपका स्वागत है, कृपया हाथ ना मिलाएं

ख़बरें अभी तक। छतीसगढ़ के एक ऑफिस में एक अजीबो-गरीब फरमान जारी हुआ है। ऑफिस में नोटिस चिपकाया गया है जिसमें लिखा है कार्यालय में आपका स्वागत है, कृपया हाथ ना मिलाएं। इस फरमान के अनुसार यहां लोगों को हाछ मिलाना मना है। ये निर्देश धमतरी के जिला आबकारी दफ्तर में कार्यालय के लोगों को दिए गए है। वहीं ये निर्देश कार्यालय के दीवारों पर जगह जगह चिपकाए गए है। लेकिन जिला आबकारी अधिकारी इस अटपटे निर्देश के पीछे कोई कारण नहीं बता पा रहे हैं।

दुनिया के अलग अलग देशों में अभिवादन के अलग अलग तौर तरीके होते है।. इन सब के बीच हाथ मिलाना दुनिया भर के सबसे लोकप्रिय तरीको में से एक है औऱ् वैसे भी आप किसी का अभिवादन कैसे करते हैं, उसका तरीका क्या होगा। ये हर किसी का व्यक्तिगत मामला होना चाहिये, लेकिन धमतरी के आबकारी कार्यालय में हाथ मिलाना ठीक नहीं माना जाता।

यहां मौजूदा पदस्थ जिला आबकारी अधिकारी एमके जायसवाल के मुताबिक ये आदेश उनके पूर्व के अधिकारी के कार्यकाल में लगवाया गया था। अब जब हमने वर्तमान अधिकारी से इसके पीछे कारण और तर्क जानना चाहा तो वो भी धर्म संकट में पड़ गए। हालांकि उन्होंने इतना जरूर कहा कि इसे वो दिखवा लेते हैं। ये भी जानने की कोशिश करते हैं कि किन परिस्थितियों में ये नोटिस चिपकाया गया था।