जानिए, गर्मियों में कैसे करें बालों की देखभाल

ख़बरें अभी तक: गर्मियों के मौसम में स्किन के साथ बालों को भी खास देखभाल की जरूरत होती है. गर्मियों की चिलचिलाती धूप और हवा में मौजूद प्रदूषित तत्व बालों को डैमेज करते हैं. इनसे बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं. साथ ही बालों की कई समस्याएं होने लगती हैं. हम आपको कुछ टिप्स बता रहे हैं, जिनकी मदद से आप गर्मियों में भी अपने बालों को चमकदार और हेल्दी रख सकेंगे.

गर्मियों के मौसम में ज्यादा पसीना आने से स्कैल्प में डस्ट जमा हो जाता है, जिससे डैंड्रफ की समस्या हो जाती है और बाल जल्दी चिपचिपे होने लगते हैं. चिपचिपे बालों से राहत पाने के लिए कई लोग रोजाना शैंपू का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन रोजाना शैंपू करने की आदत बालों को डैमेज करती है. इसलिए एक दिन छोड़कर ही बाल धोएं.

  1. गर्मियों के मौसम में बालों में हेयर सीरम जरूर लगाएं. इससे बालों में चमक आने के साथ धूप और प्रदूषण से भी बाल सुरक्षित रहते हैं.
  2. बालों के रुखेपन को दूर करने के लिए हफ्ते में एक बार बालों में तेल की मालिश जरूर करें.
  3. धूप में बाहर निकलने से पहले बालों को स्कार्फ या हैट से ढक कर रखें.
  4. सिर में नमी या मुलायमपन को बरकरार रखने के लिए आप सूदिंग या रिफ्रेशिंग स्कैल्प मास्क का इस्तेमाल कर सकती हैं.
  5. गर्मियों में भी बालों को मॉइस्चर की जरूरत होती है. इसलिए इस मौसम में भी शैंपू के बाद कंडीशनर का इस्तेमाल जरूर करें. हमेशा प्रोटीन बेस्ड कंडीशनर को ही चुनें. लेकिन कंडीशनर को कभी भी स्कैल्प पर न लगाएं.
  6. बालों को हेल्दी रखने के लिए समय-समय पर ट्रिमिंग कराते रहें. इससे दो मुहे बालों की समस्या खत्म हो जाती है और बाल ज्यादा हेल्दी लगते हैं.