क्या आप इन सभी ऐप के फाउंडर के बारे में जानते है ?

ख़बरें अभी तक। आप सभी facebook, whatsapp,instagram,twitter,snapchat आदि तो चलाते ही होंगे। लेकिन क्या आपको पता है इन सभी App के फाउंडर कौन है……… आज हम आपको इन सभी ऐप जैसे: Whatsapp, Instagram, Google, Yahoo, Twitter, Snap Chat, Skype और Youtube के  FOUNDER के बारें में बताएंगे……

वैसे तो FACEBOOK के फाउंडर के बारे में ज्यादातर लोग जानते है लेकिन हम आपको इनके बारें में विस्तार से बताएंगे…… Mark Elliot Zuckerburg जो कि फेसबुक के ऑनर है और इनका जन्म जन्म 14 मई 1984 को हुआ, Zuckerburg ने 19 साल की उम्र में FACEBOOK बनाई थी….

Mark zuckerberg ने social networking facebook अपने कॉलेज में बनाई थी। जैसे ही facebook पर Millions से ज्यादा users बढ़ने शुरू होने लगे तब से ही Mark zuckerberg billionaire बन गये। और इसके साथ ही Facebook की biography पर एक फिल्म “The Social Network” के नाम से बन गई। और तभी से facebook युवाओं द्वारा सबसे ज्यादा यूज करने वाली दुनिया की social networking साईट बन गई।

चलिए अब बात करते है एक और सोशल साइट Instagram की…… इंस्टाग्राम की स्थापना केविन सिस्ट्रॉम और माइक क्रेगर के द्वारा 2010 में की गई थी, और अक्टूबर 2010 में आईओएस ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए विशेष रूप से निःशुल्क मोबाइल ऐप के रूप में लॉन्च किया गया था….

यह ऐप साल 2010 में 6 अक्टूबर को लॉन्च हुआ था……. जिसे आज दुनिया की सबसे बड़े हस्तियों के साथ विश्व के एक बिलियन से ज्यादा लोगों ने सहराया और आम लोगों द्वारा भी यह ऐप काफी पंसद किया गया……। ये वो ऐप है जिसने फोटोग्राफी और फोटो शेयरिंग का सारा रूप ही बदल दिया। इस की शुरुआत एपल के ऐप स्टोर से हुई थी।

और अब हम बात करेंगे Whatsapp एक फ्री Messaging ऐप के बारें में……….WhatsApp पर लोग सबसे ज्यादा मैसेज या चैटिंग करते हैं और भारत में सबसे ज्यादा WhatsApp का यूज करने वाले लोग हैं। Whatsapp को 2009 में Brian Acton और Jan Koum ने साथ मिल कर बनाया था। वे दोनों पहले Yahoo कंपनी में काम करते थे। लेकिन सितम्बर 2007 में वो दोनों Yahoo से नौकरी छोड़ कर दक्षिणी अमेरिका चले गए और उसी समय वे Facebook में नौकरी करने के लिए गए…

लेकिन उन्हें वहां नौकरी नहीं मिली। उसके बाद में उन्हें Yahoo से उसकी सेविंग के $400,000 डॉलर मिले। Koum ने एक Iphone के लिए एक एप्प बनाने की सोची और इसका नाम Whatsapp रखा क्यूंकि ये सुन ने में “What’s Up” के जैसा है और February 24, 2009 में उन्होंने कैलिफोर्निया में Whatsapp .INC  नाम से कंपनी बनायीं। वहीं हेंग होने की वजह से Koum को लगा ये ठीक से नहीं चल पाएगी…….लेकिन Koum ने इस ऐप को जारी रखा…………..

इसके साथ ही अब हम बात करेंगे Snap Chat की….. Snap Chat तस्वीर और संदेश भेजने वाला मोबाइल एप है…. जिसे इवान स्पीगल, बॉबी मुर्फी और रेगी ब्राउन ने बनाया है। इस ऐप की एक खासियत यह है कि इसमें भेजा जाने वाला कोई भी संदेश अपने आप ही गायब हो जाता है। इस एप को सितम्बर 2011 में इसके नए नाम “स्नैपचैट” के साथ शुरू किया गया था।

वहीं बात करें Skype की तो यह एक सॉफ्टवेयर ऐप्लिकेशन है जो यूर्जस को इंटरनेट पर वॉइस व वीडियो कॉल करने की अनुमति प्रदान करता है। इस ऐप के फाउंडर Niklas Zennström, Janus Friis है…..Skype एक ऐसा App है जिसकी विडियो कॉलिंग Quality सबसे अच्छी है, Skype के जरिये आप ऑडियो कॉलिंग भी कर सकते है।

इतना ही नहीं Skype के जरिये आप कंप्यूटर से भी वीडियो कॉलिंग का लाभ उठा सकते है| Skype में वीडियो ऑडियो कॉलिंग के आलावा आप इमेज और डॉक्यूमेंट का आदान-प्रदान भी कर सकते है। Skype को सन् 2003 में लॉन्च किया गया था, लेकिन सन् 2011 में Skype को माइक्रोसॉफ्ट कंपनी द्वारा ख़रीद लिया गया था|

अब बात करते है याहू app की याहू की स्थापना स्तयाँनफोर्ड विश्वविद्यालय के ग्रैजुएट छात्र जेरी याँग व डेविड फिलो ने जनवरी 1994 में की थी। यह एक अमेरिकी निगमित निगम व वैश्विक इंटरनेट सेवा कंपनी है। और ये कई प्रकार की सुविधाये जैसे वेब पोर्टल, खोज साधन, ईमेल, ख़बरे, इत्यादी तैयार करती है।

इसी के साथ अब आपको हम ट्वीटर के बारें में जानकारी देंगे Twitter भी अन्य ऐप की तरह ही एक social media platform है…..इसमें 500 मिलियन से भी ज्यादा users है….यह एक ऐसा ऐप है…जो अपने users को एक ऐसा platform देता है जिसमें वे अपने विचार, ख़बरें, information, jokes आदि शेयर कर सकते है। बस इसकी एक लिमिट होती है। twitter को jack Dorsey, noah glass, biz stone, and evan williams ने मार्च 2006 में बनाया था……।

Whatsapp, Instagram, Yahoo, Twitter, Snap Chat, Skype के बाद अब हम बात करेंगे Youtube और google के बारें में……………..बता तें चले कि…… यूट्यूब अमेरिका की एक वीडियो देखने वाली वेबसाइट है, जिसमें Registered member वीडियो क्लिप देखने के साथ ही अपना वीडियो अपलोड भी कर सकते हैं। इसे पेपल के तीन पूर्व कर्मचारियों, चाड हर्ले, स्टीव चैन और जावेद करीम ने मिल कर फरवरी 2005 में बनाया था, जिसे नवम्बर 2006 में गूगल ने $1.65 बिलियन अमेरिकी डॉलर में खरीद लिया था।

Google…………गूगल एक अमेरीकी बहुराष्ट्रीय सार्वजनिक कम्पनी है, जिसने इंटरनेट सर्च, क्लाउड कम्प्यूटिंग और Advertising system में पूंजी लगायी है। यह इंटरनेट पर आधारित कई सेवाएँ देता और विकसित करता है….. गूगल की शुरुआत 1996 में एक रिसर्च परियोजना के दौरान लैरी पेज़ तथा सर्गेई ब्रिन ने की थी। लैरी पेज़ एक अमेरिकी कंप्यूटर वैज्ञानिक और उद्योगपति हैं, जिन्होंने सर्गी ब्रिन के साथ मिलकर गूगल इंक. की सह-स्थापना की थी….वे दोनों अक्सर ही “Google Guys” के नाम से भी जाने जाते हैं……।