जाली करंसी रखने के आरोप में पंजाब का युवक गिरफ्तार

ख़बरें अभी तक। जाली करंसी रखने के आरोप में पंजाब के युवक को हिमाचल पुलिस की एसआईयू टीम ने थाना स्वारघाट में गिरफ़्तार किया है। जानकारी के अनुसार, पंजाब राज्य के जिला कपूरथला के गांव व डाकघर रानीपुरा तहसील फगवाड़ा के एक तीस वर्षीय युवक कुलदीप कुमार सपुत्र सुखदेव को जाली करंसी का उपयोग करने के आरोप के छः हज़ार चार सौ के जाली करंसी नोट के साथ हिमाचल पुलिस की एसआईयू टीम ने हिमाचल सीमा में स्वारघाट से दबोच लिया है।

स्वारघाट पुलिस थाना में उक्त पंजाब के युवक कुलदीप कुमार के ख़िलाफ़ जानबूझ कर जाली करंसी रखने व जाली करंसी चलाने के आरोप के आईपीसी की धारा 489 सी व बी के अंतर्गत मुकद्मा दर्ज करके गिरफ़्तार कर लिया है। जानकारी के अनुसार शुक्रवार के दिन पंजाब का उक्त आरोपी युवक कुलदीप कुमार फगवाड़ा स्व नयनादेवी माता के दर्शनों के लिये आया हुआ था।

लेकिन रास्ता भूल जाने के वजह से युवक अपनी नई स्कूटी पर सवार होकर नयनादेवी के बजाय मनाली की तरफ हिमाचल सीमा स्वारघाट से आगे गम्भर पुल के पास पहुंच गया। उसने यहां एक दुकान में 500 का जाली नोट चलाने की मंशा से कोल्ड ड्रिंक्स व नमकीन ले ली। उसके बाद उसे साढ़े चार सौ रुपये के असली नोट वापिस जेब में आ गये। इससे पहले उक्त युवक ने पंजाब के रोपड़ में भी किसी दुकान में 500 का जाली नोट चलाने के लिये कोल्ड ड्रिंक्स ली थी।

वहां भी उसका 500 का नकली नोट चल पड़ा था। एसआईयू टीम ने मनाली चंडीगढ़ नेशनल हाईवे पर स्वारघाट से कुछ दूर आगे बिलासपुर की तरफ बनेर स्थान में शुक्रवार रात को नाकाबंदी की हुई थी। इसी समय एप्लाइड फॉर नई स्कूटी जो किरतपुर से बिलासपुर की तरफ जा रही थी। उसे जब रोका गया तो एसआईयू टीम के मुख्य आरक्षी अनिल कुमार व कांस्टेबल राजेश कुमार ने स्कूटी की तलाशी ली तो डिक्की में 6400 रुपये के 500 व 200 के नोट छुपा रखे थे।

जांच के दौरान युवक से 500 रुपये के 10 नोट तथा 200 रुपये के 7 नोट पाये गये हैं। बताया जा रहा है कि 500 के 8 नोट के एक जैसे नंबर के थे तथा 2 नोट एक नंबर के थे। तथा 200 के 6 नोट एक ही नंबर के थे व 1 नोट एक जैसे नंबर का बरामद किया गये है। थाना प्रभारी स्वारघाट सब इंस्पेक्टर बलबीर सिंह ने उक्त मामले में पुष्टि की है। उन्होंने बताया कि जाली करंसी रखने व जानबूझ कर उसका उपयोग करने के आरोप में पंजाब के तीस वर्षीय युवक कुलदीप कुमार को आईपीसी की धारा 489 बी व सी के अंतर्गत एसआईयू टीम ने गिरफ्तार किया है।