ई-वाहनों पर GST की घटी दरें, लोगों को मिली प्रदूषण से राहत

खबरें अभी तक। मोदी सरकार ने इलेक्ट्रिक वाहनों को सस्ता करके मध्यम वर्ग को राहत प्रदान की है। शुक्रवार को लोकसभा में बजट पेश करते हुए वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण  ने इलेक्ट्रिक वाहनों को लेकर बड़ी घोषणा की है। मोदी सरकार ने इलेक्ट्रिक वाहनों पर GST की दरें घटा दी हैं। मध्यम वर्ग के लिए खुशखबरी की बात यह है कि ग्राहकों को जहाँ पहले  ई-वाहनों पर 12 फीसद टैक्स देना होता था अब केवल 5 फीसद टैक्स देना होगा। साथ ही  अगर इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीदने के लिए आपने कर्ज लिया है तो उसका ब्याज चुकाने पर आयकर में 1.5 लाख रुपए की अतिरिक्त छूट मिलेगी।

निर्मला सीतारमण ने लोकसभा में एक ओर ऐलान किया है कि सरकार इलेक्ट्रिक वाहनों को अधिक प्रोत्साहन देगी। केंद्र सरकार ने यह सुनिश्चित किया है कि आने वाले समय में ज्यादा से ज्यादा इलेक्ट्रोनिक वाहनों का इस्तेमाल होगा। इसके लिए सरकार सस्ते ई-वाहन मुहैया कराएगी । सरकार का ये बड़ा कदम उठाने का मुख्य उद्देश्य बढ़ता प्रदूषण है।सरकार ने प्रदूषण को कम करने के लिए सस्ते ई-वाहनों की मुहिम चलाई है। प्रदूषण को देखते हुए इलेक्ट्रिक वाहनों की मांग में तेजी आई है।

भारत सरकार की तरफ से साल 2025 तक 150cc से कम वाले सभी वाहन को इलेक्ट्रिक वाहन में बदलने का प्लान है। ऐसे में रिपोर्ट्स के मुताबिक इस दिशा में नीति आयोग ने दो-पहिया और तीन पहिया वाहन निर्माताओं को दो सप्ताह के अंदर अपने प्लान के साथ आने को कहा है।

ऑटो इंडस्ट्री को  एक ओर भय है कि यदि समय रहते कुछ नहीं किया गया, तो बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए कोर्ट कोई कड़ा कदम उठा सकती है। देश में बढ़ते प्रदूषण ने लोगों की माँग में बदलाव किया है।