गर्मियों में बिमारियों से बचने के लिए जानिए कुछ जरुरी टिप्स

ख़बरें अभी तक: गर्मी का मौसम अपने साथ कई बीमारियां लेकर आता है. इसलिए गर्मीयों में सेहत का खास ख्याल रखना पड़ता है। गर्मीयों में पाचन और त्वचा संबंधी समस्याओं के साथ ही मौसमी फ्लू और संक्रमण का भी इस दौरान खतरा बना रहता है.

जरुरी टिप्स :

रहें हाइड्रेटेड यदि आपके शरीर में पर्याप्त पानी है तो आप 90 फीसदी बीमारियों से लड़ सकते हैं. पानी को शरीर के फाइबर द्वारा हमारे कोलोन में खींच लिया जाता है और यह नरम मल बनाने में शरीर की मदद करता है. साथ ही बिना किसी तकलीफ के इसका रास्ता भी आसान हो जाता है. इसलिए गर्मीयों में पानी का सेवन अधिक मात्रा में करना चाहिए.

फाइबर इनटेक : अनाज, सब्जियां, फलियां और फल जैसे फाइबर के बेहतरीन स्रोत वाले खाद्य पदार्थ हमारे पाचन तंत्र को दुरुस्त करते हैं और व्यक्ति कब्ज होने की आशंका से दूर होता है, जो अंतत: फिशर का कारण बनता है.

वर्कआउट : पसीने का निकलना बहुत अच्छा है क्योंकि यह आपके शरीर से गंदगी को निकालने में मदद करता है. साथ ही आपके शरीर को फिट और स्वस्थ रखने में भी सहायक है. हम जितना अधिक शारीरिक तौर पर सक्रिय रहेंगे, हमारे लिए जीवन खुशहाल होगा.

धूप से दूरी : संभव हो तो धूप में तीन घंटे से ज्यादा रहने से परहेज करें और सूती जैसे हल्के कपड़े पहनें. धूप में निकलने से पहले चेहरे पर सनस्क्रीम का इस्तेमाल करें। जब भी धूप में निकले चेहरे पर  कपड़ा बांध ले या छतरी साथ रखें।

गरमी के मौसम में कई अन्य तरह की समस्या भी हो जाती है, जैसे- जॉन्डिस, टाइफॉयड और फूड प्वायजनिंग आदि. बेहतर होगा कि आप अपने खान- पान की आदतों के साथ धूप में समय बिताने को लेकर सतर्क रहें. बाहर के खाने से परहेज, मील्स नहीं छोड़ना और बाहरी ड्रिंक एवं अल्कोहल की बजाय स्वास्थ्यकर विकल्पों जैसे छोटे बदलाव बड़ा अंतर ला सकते हैं. ये छोटे लेकिन अनहेल्दी आदतें आपके शरीर को नुकसान पहुंचा सकती हैं.