सेमीफाइनल में भारत का मुकाबला किससे ? देखिए गणित

ख़बरे अभी तक। आईसीसी विश्व कप 2019 के सेमीफाइनल मुकाबले की तस्वीर लगभग साफ नजर आ रही है केवल चौथे स्थान को छोड़कर. जहां पाकिस्तान -इंग्लैड और न्यूजीलैंड में जंग जारी है जो कल यानि शुक्रवार को साफ हो जायेगे. जिसको लेकर फैंस अभी से ही काफी उत्सुक हैं कि आखिर भारतीय टीम के साथ कौन-कौन सी टीम सेमीफाइनल में एक-दूसरे का आमना सामना करेंगी. ऐसे में हम आपको सेमीफाइनल के हर पहलु से रूबरू कराते है कि कौन-कौन सी टीम किसके साथ मुकबला कर सकती हैं.

ऐसे में टॉप 4 टीमों की बात करें तो ऑस्ट्रेलिया नम्बर 1 पर विराजमान है, तो भारत 2 दो और विश्व कप में जीत के साथ आगाज करने वाली मेजबान टीम इंग्लैंड को टूर्नामेंट के बीच में लगातार हार के बाद उसने पहले भारत और फिर बीती रात न्यूजीलैंड पर 119 रन से जीत दर्ज करके अपनी वापसी का दमखम दिखा दिया है. जो अब नम्बर 3 पर है और न्यूजीलैंड का नम्बर 4 लगभग तय माना जा रहा है. क्योंकि पाकिस्तान को सेमीफाइनल में जगह बनाने के लिए पहले बैटिंग करते हुए मैच में बांग्लादेश के सामने 350 रन बनाकर 311 रन से जीतना होगा जो कि असम्भव सा दिख रहा है.

Image result for INDIA VS AUS

लेकिन अभी टूर्नामेंट में दो टॉप टीमें भारत और ऑस्ट्रेलिया का एक-एक मैच अभी बाकी है. जिसके आधार पर भारत का मुकाबला सेमीफाइनल में किस टीम से होगा ये तय किया जाना बाकी है. भारत जहां 6 जुलाई को श्रीलंका के खिलाफ अपना अंतिम मैच खेलेगा. वहीं ऑस्ट्रेलिया भी 6 जुलाई को ही दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपने अंतिम मैच में शिरकत करेगा. इन्हीं दो मैचों के नतीजे तय करेंगे कि आखिर सेमीफाइनल में भारतीय टीम का मैच किससे होगा.

भारत की सेमीफाइनल में संभावनाएं:- ये तय माना जा रहा है कि सेमीफाइनल में टीम इंडिया के सामने मेजबान इंग्लैंड ही होगा. सिर्फ अगर दक्षिण अफ्रीका ऑस्ट्रेलिया को हरा दे और भारत श्रीलंका को हरा दे. तभी भारत और न्यूजीलैंड का सेमीफाइनल की संभावनाएं हैं. नही तो सेमीफाइनल में टीम इंडिया का सामना मेजबान इंग्लैंड ही होगा.

बता दे कि विश्व कप का पहला सेमीफाइनल मैच 9 जुलाई को भारतीय समय के मुताबिक दोपहर 3 बजे मैनचेस्टर में खेला जाएगा. जबकि दूसरा सेमीफाइनल मैच 11 जुलाई को भारतीय समय के मुताबिक दोपहर 3 बजे से बर्मिंघम में खेला जाएगा.जबकि खिताबी मुकाबले का फाइनल मैच 14 जुलाई को क्रिकेट के ‘मक्का’ कहे जाने वाले लंदन के लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड पर खेला जाएगा.