Google Chrome को टक्कर देंगा New ब्राउजर Brave, हाल ही में हुआ लॉन्च

खबरें अभी तक। हाल ही में Google Chrome के कम्पीटीशन में एक नया ब्राउजर लॉन्च किया  है। इसका नाम Brave है। आपको बता दें कि  Google Chrome को करीब 200 करोड़ यूजर्स यूज कर रहे हैं, ऐसे में यह नया ब्राउजर अपनी पहचान यूजर्स के बीच बना पाएगा या नहीं ये तो आने वाले समय में ही बताएगा। वहीं Brave ब्राउजर की खासियत  यह है कि यह थर्ड पार्टी ऐड्स और कूकीज को ऑटोमैटिकली ब्लॉक कर देता है। साथ ही यह यूजर को विज्ञापन देखने का भी ऑप्शन दिया जा रहा है। महत्वपुर्ण बात तो ये है कि यूजर इन विज्ञापनों पर क्लिक करते हैं तो उन्हें इसके पैसे भी दिए जाएंगे।

सही मायने में Brave ब्राउजर ऐडवर्टाइजिंग के नए मॉडल को लेकर तैयार किया गया है। इसमें दावा किया गया है कि यूजर्स को इस ब्राउजर में विज्ञापन देखने के लिए 70 फीसद हिस्सा दिया जाएगा। कहा जा रहा है कि यह हिस्सा रेवन्यू का होगा। साथ ही बचा हुआ 30 फीसद डेवलपर के हिस्से में जाएंगा।जिसका  सीधा अर्थ है कि जो भी यूजर्स इस ऐडवर्टाइजिंग मॉडल में हिस्सा लेंगे उन्हें कंपनी इस साल 60 से 70 डॉलर तक का भुगतान करेगी। वहीं, वर्ष 2020 तक यह 224 डॉलर होने की कया लगाए जा रहे है। इतना ही नही बल्कि कंपनी ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा है कि Brave के जरिए विज्ञापन के नए सिस्टम को पूरी तरह से बदलने पर काम कर रहे हैं।

वहीं Brave एक ओपन सोर्स क्रोमियम बेस्ड ब्राउजर है। Chrome के मुकाबले यह स्पीड, सिक्योर ब्राउजिंग और क्विक नेविगेशन के मामले में काफी बेहतर है। आपको बता दें कि Brave को सबसे पहले 2018 में iOS ने लॉन्च किया था। अब इस ब्राउजर को एंड्रॉइड, विंडोज और लिनक्स पर भी उपलब्ध कराया जाएगा। यह Chrome की तुलना में डेस्कटॉप पर 2 गुना तो मोबाइल पर 8 गुना तेजी से कार्यरत है।