बिहार में कम्यूनिटी हेल्थ ऑफिसर की 600 वैकेंसी निकली, जल्द करें आवेदन

ख़बरें अभी तक। राज्य स्वास्थ्य समिति ने बिहार में कम्यूनिटी हेल्थ ऑफिसर पद के लिए 600 वैकेंसी निकाली हैं। कैंडीडेट्स इसके लिए 4 जुलाई 2019 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। बता दें कि इस पद के लिए सिर्फ वही कैंडीडेट्स अप्लाई कर सकते हैं जिनके पास आर्युवेदिक डॉक्टर और नर्सिंग की योग्यता है। इन कुल 600 वैकेंसी में से 400 (सीएचओ) आर्युवेदिक डॉक्टर के लिए हैं और 200 (सीएचओ) नर्स के लिए है।

इस पद के लिए उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा के जरिये किया जाएगा। परीक्षा में सफल उम्मीदवारों की नियुक्ति छह महीने एक सर्टिफिकेट कोर्स करने के बाद होगी। आर्युवेदिक डॉक्टर के पद के लिए अप्लाई करने वाले कैंडीडेट्स के पास बिहार सरकार/राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (एनएचएम) में कार्यरत पूर्णकालिक/अनुबंध के आधार पर कार्यरत आर्युवेदिक डॉक्टर या कॉलेज से तुरंत पास हुए आर्युवेदिक डॉक्टर की योग्यता हो। मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी या संस्थान से आर्युवेदिक मेडिसीन एवं सजर्री (बीएएमएस) की डिग्री हो। साथ ही बिहार में आर्युवेदिक एवं युनानी मेडिसीन काउंसिल में रजिस्टर हो।

इसके लिए अप्लाई करने वाले कैंडीडेट्स बिहार सरकार में स्टॉफ नर्स जीएनएम के रूप में पूर्णकालिक रूप से कायर्रत हो। बिहार सरकार /राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (एनएचएम) में अनुबंध के आधार पर स्टॉफ नर्स जीएनएम के रूप मे कायर्रत हो। जीएनएम/बीएससी नर्सिंग की योग्यता तुरंत हासिल की हो। मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी या संस्थान से आर्युवेदिक मेडिसिन एवं सजर्री (बीएएमएस) की डिग्री हो। बिहार में आर्युवेदिक एवं युनानी मेडिसीन काउंसिल में रजिस्टर हो।

दोनों पदों के लिए कम्यूनिटी हेल्थ के क्षेत्र में अनुभव रखने वाले उम्मीदवारों को वरीयता दी जाएगी। वहीं अगर वेतन की बात की जाए तो, दोनों पदों के सैलरी 25,000 रुपये प्रति माह होगी। 15,000 रुपये भत्ते के रूप में मिलेंगे। कोर्स अवधि के दौरान उम्मीदवारों को 10,000 रुपये का स्टाइपेंड दिया जाएगा।

आवेदन करने वाले सामान्य श्रेणी के पुरुष उम्मीदवारों की उम्र अधिकतम 42 साल रखी गई है। महिला उम्मीदवारों की उम्र अधिकतम 45 साल रखी गई है। बीसी/एमबीसी श्रेणी के पुरुष एवं महिला उम्मीदवारों के लिए 45 साल, एससी/एसटी श्रेणी के पुरुष एवं महिला उम्मीदवारों के लिए 47 साल। उम्र सीमा का आकलन 1 जुलाई 2019 के आधार पर किया जाएगा।

ऐसे करें अप्लाई……….

  • सबसे पहले statehealthsocietybihar.org पर जाएं।
  • होम पेज पर, एडवर्टाइजमेंट नंबर 4 2019 सर्टिफिकेट कोर्स इन कम्यूनिटी हेल्थ पर क्लिक करें।
  • होम पर टीओआर के नीचे अप्लाई ऑनलाइन लिंक के जरिए रजिस्ट्रेशन करें।
  • फिर लॉग-इन आईडी और पासवर्ड मिलेगा।
  • उसके बाद आईडी और पासवर्ड से दोबारा लॉग-इन करें।
  • तीन चरणों में ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया पूरी करें।