जानिए, गर्मीयों में लू के कहर से कैसे बचा जाए

ख़बरें अभी तक: गर्मियों के मौसम में सेहत का हमें खास ध्यान रखना पड़ता है। इसकी वजह है इस मौसम में आने वाला पसीना और इस गर्मी में होने वाला डीहाइड्रेशन। बता दें कि इंसान का शरीर 37 डिग्री तक तापमान सहन करने में सक्षम होता है। तापमान इससे ऊपर जाने पर शरीर में कई प्रकार की दिक्कत महसूस होने लगती है, शरीर से पानी खत्म होने लगता है खून गाढ़ा हो जाता है। इस मौसम में सबसे बुरी चीज है हीट स्ट्रोक या लू। बता दें कि इस भीषण गर्मी का शिकार सबसे ज्यादा बच्चे होते है।बच्चों को गर्मी से होने वाली इस बीमारी से कैसे बचाया जाए, इस बारे में चिकित्सा विशेषज्ञों ने कई उपाय सुझाए हैं। इंसान के शरीर में पानी की कमी से डिहाइड्रेशन होने की संभावना बढ़ जाती है। गर्मी में ज्यादा देर धूप में रहने से शरीर से अधिक मात्रा में पसीना निकलने के कारण पानी की कमी हो जाती है। इससे सर में दर्द, थकान, सुस्ती, भूख का कम होना बदन में ऐंठन, उल्टी होना, पेट मे दर्द, जलन, दस्त होना, चक्कर आना साथ ही मानसिक संतुलन बिगड़ने जैसे हालात पैदा हो जाते हैं।जाने लू बचाने के उपाए: 

 

सबसे पहले आपको गर्मी से अगर बचना है तो आपको अत्यधिक मात्रा में पानी पीना होगा। बता दें की पानी आपके लिए बहुत जरूरी है। पानी पसीना आने से आपके शरीर का तापमान नियमित रहता है। इसके साथ ही साथ आप मौसमी फलों को आहार में शामिल करें। गर्मियों में आने वाले ज्यादातर फलों में भरपूर मात्रा में पानी होता है। इसके साथ ही अपने आहार में दहीं, मठ्ठा, छाछ, जलजीरा, आम का पन्ना शामिल करें। अगर किसी भी व्यक्ति को लू लग जाए तो रोगी को प्याज का रस पिलाना चाहिए, इससे आपको आराम मिल सकते है।

गौर करें कि  गर्मीयों में ज्यादातर लोग फ्रिज के पानी का इस्तेमाल करते है, तो बता दें कि आपकी सेहत के लिए ये हानिकारक सिद्द होता है। मिट्टी के घड़े का पानी गर्मीयों में पीना चाहिए ये काफी लाभकारी सिद्ध साबित हो सकता है। लू लगने पर कच्ची लौकी को तलवे पर घिसें। माना जाता है कि ऐसा करने से गर्मी को लौकी खींच लेगी और लू से राहत मिलेगी।