महंगा पड़ा विराट का ‘आक्रामक तेवर’, ICC ने लगाया जुर्माना

ख़बरे अभी तक। भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली पर आइसीसी ने मैच फीस का 25 फीसदी जुर्माना लगा दिया है. कल हुए भारत और अफगानिस्तान मैच के दौरान विराट जरूरत से ज्यादा ‘आक्रामक तेवर’ व अपील करने पर, ICC की आचार संहिता की धारा 2.1 के दोषी पाए गए. जिस कारण यह जुर्मना लगा हैं. अफगानिस्तान के खिलाफ शनिवार को खेले इस मैच की दूसरी पारी के 29वें ओवर में विराट ने अंपायर अलीमदार के सामने LBW के लिए काफी आक्रामक अंदाज में अपील की थी और उनकी तरफ दौड़ते हुए चले आए. विराट ने अंपायर के सामने बेहद आक्रामक अंदाज दिखाया जो किसी भी लिहाज से ठीक नहीं था.

Virat Kohli of reacts as Rahmat Shah of Afghanistan is given not out during the Group Stage match of the ICC Cricket World Cup 2019 between India and Afghanistan at The Hampshire Bowl, in Southampton, England on June 22, 2019.

जसप्रीत बुमराह की गेंद बल्लेबाज रहमत शाह के पैड पर लगी थी, यह 29वें ओवर की पहली ही गेंद थी और कोहली दौड़कर एलबीडब्ल्यू की अपील कर रहे थे जो बेहद ही आक्रामक था. जिसे ICC की धारा 2.1 का दोषी पाया गया. जिस के बाद ICC ने विराट पर जुर्माना लगाया. जुर्माने के बाद विराट ने भी अपनी गलती मान ली है. मैच रेफरी क्रिस ब्रॉड के सामने विराट के द्वारा गलती स्वीकार कर लेने के बाद इसमें कोई सुनवाई नहीं की जाएगी.

Related image

लेकिन बार-बार विराट के इस बर्ताव के बाद एक डिमेरिट अंक उनके साथ जुड़ गया है. अब विराट के दो डिमेरिट अंक हो गए हैं. इससे पहले 15 जनवरी 2018 को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट के दौरान भी विराट के साथ एक डिमेरिट अंक जुड़े थे. जब 24 महीनों के अंदर किसी खिलाड़ी के चार या उससे ज्यादा डीमैरिट अंक हो जाए तो वह निलंबन अंक में बदल जाता है और खिलाड़ी को बैन किया जा सकता है. 2 निलंबन अंक से किसी खिलाड़ी को 1 टेस्ट या 2 वनडे या 2 टी20 मैचों के लिए बैन किया जा सकता है.