शरीर की बदबू दूर करने के लिए आजमाएं ये घरेलू टिप्स….

खबरें अभी तक। क्या आपके शरीर से भी दुर्गंध आती है। अगर ऐसा है तो बिना समय गंवाए इसे दूर करने के तरीके जान लीजिए, क्योंकि आपके शरीर से आने वाली दुर्गंध आपको लोगों के बीच शर्मिंन्दगी का अहसास करा सकती है। इतना ही नहीं शरीर की दुर्गंध नए रिश्तों के बनने में भी बाधा पैदा करती है। वैसे तो शरीर की इस दुर्गंध से निपटने के लिए डियोड्रेंट सबसे अच्छे तरीकों में से एक है, लेकिन ये ज्यादा देर तक आपका साथ नहीं दे पाते। कई बार तो डियोड्रेंट लगाने के एक से दो घंटे बाद भी शरीर से बदबू आने लगती है, ऐसे में अब लोग प्राकृतिक विकल्पों की तलाश कर रहे हैं। शरीर की दुर्गंध से छुटकारा पाने में मदद करने वाले प्राकृतिक उपचार लंबे समय तक शरीर की दुर्गंध को दूर करने में मदद करते हैं।

भले ही आप सुबह खूब फ्रेश होकर ऑफिस जाते हों, लेकिन शाम तक आपके शरीर से पसीने की दुर्गंध आने लगती है। हालांकि कई लोग समझते हैं कि शरीर से बदूब ज्यादा पसीने की वजह से आती है, लेकिन ऐसा नहीं है। इसकी मुख्य वजह होते हैं शरीर के बैक्टीरिया। जी हां, शरीर में प्राकृतिक रूप से पैदा होने वाले बैक्टीरिया जब पसीने से मिल जाते हैं, तो वह एक दुर्गंध पैदा करते हैं। विशेषज्ञों के अनुसार ये बैक्टीरिया ज्यादातर उन जगहों पर पाए जाते हैं, जहां वातावरण गर्म हो। ऐसे में दिनभर के स्ट्रेस भरे माहौल में शरीर को तरोताजा रखना किसी चुनौती से कम नहीं है, इसलिए आज के हमारे इस आर्टिकल में हम आपको शरीर की दुर्गंध को दूर करने के कुछ ऐसे आसान और असरदार घरेलू उपाय बताएंगे, जिन्हें आजमाकर आप बॉडी स्मेल को मिनटों में दूर कर सकते हैं और दिनभर महक सकते हैं।

शरीर में बदबू आने का कारण –

शरीर में बदबू आने का कारण - Sarir se badbu kyu aati hai in hindi

कई लोगों के शरीर से इतनी दुर्गंध आती है कि उनके करीब बैठना भी मुश्किल हो जाता है। उन लोगों को भी समझ नहीं आता, कि इतना डियाड्रेंट लगाने के बाद भी उनके शरीर से स्मैल आखिर क्यों आती है। तो हम आपको बता दें कि ऐसा क्यों होता है। शरीर की गंध तब पैदा होती है, जब हमारी त्वचा पर रहने वाले बैक्टीरिया हमारे पसीने में मौजूद प्रोटीन को अलग-अलग एसिड में तोड़ देते हैं। हमारे पसीने में प्रोटीन के बैक्टीरिया टूटने के लिए दो एसिड जिम्मेदार होते हैं, एक तो प्रोपियोनिक एसिड और दूसरा आइसोवालिक एसिड। प्रोपियो बैक्टीरिया का उत्पादन तब होता है, जब प्रोपियो बैक्टीरिया अमीनो एसिड को तोड़ता है। इसकी गंध बहुत तेज आती है, जिसे पास बैठा व्यक्ति भी बर्दाश्त नहीं कर सकता। वहीं आइसोवालिक एसिड कई प्रकार के चीज में पाया जाता है। यह स्टैफिलोकोकस एपिडर्मिडिस बैक्टीरिया द्वारा पैदा होता है।

महिलाओं में शारीरिक गंध के कारण क्या हैं –

बॉडी की गंध एक शर्मनाक स्थिति है, जो अक्सर महिलाओं को परेशान करती है। अगर ये गंध आपको नुकसान पहुंचाती है तो यह किसी बीमारी का संकेत हो सकता है। इसलिए महिलाओं को ये जानना बहुत जरूरी है कि शरीर से दुर्गंध क्यों आती है। तो हम आपको बताते हैं इसके कारण-

जब आप बाहर रहकर कोई भी फिजिकल एक्टिविटी करते हैं तो शरीर से पसीना आना  पूरी तरह से स्वस्थ और अच्छा है। लेकिन जब गंध ज्यादा आने लगे, तो यह परेशानी का कारण बन जाती है। विशेषज्ञों के अनुसार जब आपके आंतरिक शरीर का तापमान बढ़ता है, तो एपोक्राइन ग्लैंड्स आपके नर्वस सिस्टम को कमर और बगल के क्षेत्र को पसीने के उत्सर्जन करने का निर्देश दिया जाता है। एक बार जब ट्यूबूल वॉल्स टाइट होने लगती हैं, तो पसीना आपकी त्वचा की सतह पर आ जाता है,  जहां शरीर पर मौजूद बैक्टीरिया इसे तोड़ देते हैं। इसलिए पसीने और बैक्टीरिया के मिलने से शरीर से दुर्गंध आने लगती है। हालांकि इस गंध को साबुन से स्नान करके खत्म किया जा सकता है या फिर इसके लिए खुशूब वाले साबुन का इस्तेमाल भी किया जा सकता है।

महिलाओं में गंदी बदूब की वजह ट्राईमेथाइलामिनुरिया –

महिलाओं में गंदी बदूब की वजह ट्राईमेथाइलामिनुरिया - Trimethylamineuria causes body odor in women in Hindi

यह एक ऐसी अनुवांशिक स्थिति है,  जो शरीर के ट्राईमेथाइलमाइन को तोड़ने की क्षमता को प्रभावित करती है। जिन महिलाओं के शरीर में ट्राईमेथाइलमान की मात्रा ज्यादा होती है, उनकी सांस, मूत्र और पसीने से गंधी बदबू आती है। महिलाओं की इस स्थिति के लिए डॉक्टर एंटीबॉयोटिक लिखते हैं, जो बैक्टीरिया के उत्पादन को नियंत्रित करने में मदद कर सकती है। इस स्थिति के प्रभावों को कम करने के लिए महिलाएं ऐसे खाद्य पदार्थ खाने से बचें, जिसमें सोयाबीन या अंडी की जर्दी जैसे कोलीन शामिल हो।

महिलाओं में शरीर की दुर्गंध का कारण इंफेक्शन –

महिलाओं में शरीर की दुर्गंध का कारण इंफेक्शन - Women me body odor ki wajah infection in Hindi

महिलाओं में बैक्टीरियल वेजिनोसिस या यीस्ट इंफेक्शन शरीर से गंध आने का एक और कारण होता है। जब महिलाओं के वेजाइना से निकलने वाले तरल में ज्यादा बैक्टीरिया पैदा हो जाते हैं, तो यह दुर्गंध का कारण बनते हैं। लेकिन एंटीबायोटिक दवाओं से इन कारणों को खत्म किया जा सकता है। इस समय योनि से आने वाली दुर्गंध में पनीर, दही या दूध जैसी गंदी बदबू आती है। अगर यह स्थिति महिलाओं में ज्यादा दिनों तक बनी रहे तो डॉक्टर से संपर्क करें। वे आपको एंटीफंगल दवा लिखकर देंगे, जो संक्रमण के उपचार में मदद करेगी। संक्रमण से जुड़ी गंध को कम करने के लिए महिलाओं को हर दिन स्नान करना चाहिए और हर दिन साफ और सूखी अंडरवियर पहननी चाहिए।

तन की दुर्गंध दूर करने के घरेलू उपाय –

यदि आप चाहते हैं कि आपके तन की दुर्गंध, शर्मिंदगी का कारण न बन पाए तो इसे दूर करने के लिए पढ़िए आसान घरेलू उपाय के बारे में।

शरीर की दुर्गंध से बचने के लिए टमाटर घरेलू उपाय –

शरीर की दुर्गंध से बचने के लिए टमाटर सबसे सरल और सस्ता घरेलू उपाय है। दरअसल, टमाटर की अम्लीय प्रकृति त्वचा पर मौजूद बैक्टीरिया को मारती है, जबकि इसके कसैले गुण छिद्रों को छोटा करते हैं और त्वचा पर ज्यादा पसीने को आने से रोकते हैं। आपको ज्यादा पसीना ना आए इसके लिए एक टब गरम पानी में दो कप टमाटर का जूस मिलाएं और इसी पानी से 20-30 मिनट तक स्नान करें। इसके एंटीसेप्टिक गुण शरीर से आने वाली दुर्गंध को दूर करेंगे।

पसीने की दुर्गंध से राहत दिलाए बेकिंग सोडा –

आप जिस जगह ज्यादा पसीना आता है, वहां बेकिंग सोडा लगाने से बहुत राहत मिलती है। दरअसल, बेकिंग सोडा में नमी को अवशोषित करने वाले गुण होते हैं, जो पसीने को बनने से रोकते हैं। बेकिंग सोडा न केवल त्वचा पर मौजूद बैक्टीरिया को मारता है, बल्कि हमारे शरीर से आने वाली गंदी बदबू को भी बेअसर करता है। इसका उपयोग करने के लिए एक चम्मच बेकिंग सोडा लें और इसे अपने अंडरआम्र्स पर ब्रश की मदद से लगाएं। आप चाहें तो बेकिंग सोडा में थोड़ा पानी मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट भी तैयार कर सकते हैं और पसीने वाली जगह पर लगा सकते हैं। 10-15 मिनट के लिए इसे लगा छोड़ दें और फिर गुनगुने पानी से धो लें। कुछ हफ्तों तक रोजाना ऐसा करने से पसीने से आने वाली बदबू दूर हो जाएगी।

पसीने की बदबू का घरेलू इलाज सिरका –

शरीर से पसीने की बदबू मिटाने के लिए सिरका भी अच्छा घरेलू इलाज है। प्रकृति में अम्लीय होने के कारण सिरका को बैक्टीरिया के निर्माण को रोकने की क्षमता के लिए जाना जाता है। पसीने को रोकने के लिए नहाने के बाद कॉटन बॉल्स को सिरके में भिगोकर पसीने वाली जगह पर लगाने से बहुत आराम मिलेगा।

पसीने की बदबू से छुटकारा दिलाये नारियल का तेल –

पसीने की बदबू से राहत पाने के लिए नारियल का तेल बहुत अच्छा नेचुरल तरीका है। दरअसल,  नारियल के तेल में लॉरिक एसिड पाया जाता है, जो हमारे शरीर से बैक्टीरिया को खत्म करता है। बदूब से राहत पाने के लिए नारियल का तेल पसीने से प्रभावित जगहों पर लगाएं। इसके बाद एक चम्मच सिट्रिक एसिड को एक कप पानी में मिलाकर इस प्रभावित हिस्से को धो लें। यह आपको नहाने से पहले करना है। टॉवेल से सुखा लें और फिर नारियल तेल लगाने से पसीने की बदबू से छुटकारा मिल जाएगा।

शरीर की दुर्गन्ध दूर करने का प्रकिर्तिक तरीका सेंधा नमक –

सेंधा नमक पसीने की बदबू दूर करने के लिए बेहतर होम रेमिडी है। सेंधा नमक एक तरह का एंटीऑक्सीडेंट है जो शरीर को डिटॉक्सीफाई करने  के लिए जाना जाता है। यह हमारे शरीर को सेरोटोनिन नामक हार्मोन का उत्पदान करने में मदद करता है। सेंधा नमक के गुण तनाव को दूर करते हैं, जिससे पसीने का उत्पादन घटता है और शरीर से दुर्गंध दूर होती है।