अफगानिस्तान को 150 रनों से रौंदकर इंग्लैंड ने किया प्वॉइंट्स टेबल में किया टॉप

ख़बरे अभी तक। आईसीसी विश्व कप-2019 में इंग्लैंड ने मंगलवार को ओल्ड ट्रेफर्ड स्टेडियम में खेले गए मैच में एकतरफा प्रदर्शन कर अफगानिस्तान को 150 रनों से करारी शिक्सत दी. इंग्लैंड के बल्लेबाजों ने बल्ले से ऐसा कहर बरपाया की और अपने मजबूत स्पिन आक्रमण के लिए मशहूर अफगान की टीम के सामने 50 ओवरों में छह विकेट के नुकसान पर 397 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया. अफगानिस्तान टीम के लिए यह लक्ष्य मुशकिल था. इसलिए उसकी कोशिश थी कि वह पूरे 50 ओवर खेलने की. टीम ने पूरे ओवर खेले भी लेकिन आठ विकेट खोकर 247 रन ही बना सकी. उसके लिए हसमतुल्लाह शाहिदी ने सबसे ज्यादा 76 रन बनाए.

इससे पहले, इंग्लैंड ने टॉस जीत कर पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया. हालांकि शुरुआत बेहद धीमी की थी. चोटिल जेसन रॉय के स्थान पर टीम में आए विंसे ने 31 गेंदों पर 26 रनों की पारी खेली और 10वें ओवर में 44 के कुल स्कोर पर दौलत जादरान का शिकार बने, लेकिन विंसे के जाने के बाद रूट और बेयरस्टो ने लगभग 20 ओवर मैदान पर बिताए और 120 रन बनाए. अफगानिस्तान के कप्तान गुलबदीन नैब ने बेयरस्टो को शतक से 10 रन पहले आउट किया. उन्होंने 99 गेंदों का सामना करते हुए आठ चौके और तीन छक्के मारे. वह 164 के कुल स्कोर पर आउट हुए.

Image result for eng vs afg

अब बारी थी तुफान की, मोर्गन के तूफानी अंदाज का आलम यह था कि वनडे में वर्ल्ड नंबर-3 राशिद खान ने नौ ओवरों में 110 रन लुटाए. मोर्गन ने सिर्फ 57 गेंदों पर अपना शतक पूरा किया जो विश्व कप के इतिहास में चौथा सबसे तेज शतक है.मोर्गन ने रूट के साथ मिलकर तीसरे विकेट के लिए 189 रनों की साझेदारी की. हालांकि रूट अपना शतक पूरा नहीं कर पाए. वह 353 के कुल स्कोर पर गुलबदीन की गेंद पर रहमत शाह के हाथों लपके गए। रूट के जाने के छह रन बाद गुलबदीन और रहमत की जोड़ी ने मोर्गन को भी पवेलियन भेज दिया.मोर्गन के जाने के बाद मोइन अली (नाबाद 31 रन, चार छक्के, एक चौका) ने इंग्लैंड को इस विश्व कप के विशाल स्कोर तक पहुंचाया.गुलबदीन के साथ दौलत जादरान ने भी 3 विकेट लिए.

Image result for eng vs afg

लक्ष्य का पिछा करने उतरी अफगानिस्तान को हालांकि शुरुआत में ही विकेट खोना पड़ा. जोफ्रा आर्चर ने नूर अली जादरान को बिना खाता खोले पवेलियन भेज.टीम के मध्य क्रम ने विकेट पर टिकने की कोशिस की गेंद से तीन विकेट लेने वाले अफगानिस्तान के कप्तान गुलबदीन नैब ने रहमत शाह के साथ मिलकर दूसरे विकेट के लिए 48 रन जोड़े.कप्तान के बाद रहमत ने शाहिदी के साथ मिलकर स्कोर को आगे बढ़ाया और 52 रनों की साझेदारी की. रहमत हालांकि अर्धशतक पूरा नहीं कर सके और 46 के निजी स्कोर पर आदिल राशिद का शिकार बने. शाहिदी ने फिर असगर अफगान के साथ चौथे विकेट के लिए 94 रन जोड़े. राशिद ने असगर को भी अर्धशतक पूरा नहीं करने दिया। 44 रन बनाने वाले पूर्व कप्तान 198 के कुल स्कोर पर चौथे विकेट के रूप में आउट हुए. फिर तो यहां से अफगानिस्तान के लिए पतझड़ चला और यहां से अफगानिस्तान के लिए मोहम्मद नबी, शाहिदी, नाजीबुल्लाह जादरान (15) रन बनाया और इकराम अली खिल तीन रनों पर नाबाद लौटे. इसके साथ ही अफगानिस्तान की टीम ने 5-0 ओवरो में 247 रन ही बना सकी.