आम बजट से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की कई मंत्रालयों के सचिवों संग समीक्षा बैठक

खबरें अभी तक। आम बजट से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 100 दिनों के एजेंडा को लेकर कई मंत्रालयों के सचिवों के साथ बैठक की। सूत्रों के हवाले से खबर है कि प्रधानमंत्री आवास पर हुई इस बैठक में वित्त मंत्रालय के सभी पांच विभागों और प्रमुख मंत्रालयों के सचिवों केसाथ-साथ नीति आयोग के शीर्ष अधिकारी भी मौजूद थे।

कहा जा रहा है कि आने वाले पांच वर्षो में भारत को पांच लाख करोड़ डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने के लिए उठाए जाने वाले प्रमुख कदमों के बारे में भी इस बैठक में चर्चा की गई है।

सूत्रों के अनुसार किसानों की आमदनी दोगुनी करने, हर घर तक पाइप के जरिये पानी पहुंचाने, सबके लिए बिजली मुहैया कराने और कृषि क्षेत्र में संरचनात्मक सुधार समेत कई अन्य मुद्दे चर्चा का मुख्य विषय रहे है।

वहीं आपको बता दें कि सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) विकास दर को तेज गति देने, ईज ऑफ डूइंग बिजनेस के रास्तों में आने वाली चुनौतियों को दूर करने और अर्थव्यवस्था को गति देने के दूसरे प्रमुख उपायों पर बैठक में विस्तार से चर्चा की गई। गौरतलब है कि चालू वित्त वर्ष के लिए आम बजट पांच जुलाई को पेश होना है।

बताया जा रह है कि इस बीच, प्रधानमंत्री शनिवार को शीर्ष अर्थशास्त्रियों और विशेषज्ञों से मुलाकात करेंगे। इस मुलाकात का मुख्य मकसद आर्थिक नीतियों की दिशा और विकास तथा रोजगार सृजन को बढ़ावा देने के उपायों पर चर्चा करना है। नीति आयोग द्वारा आयोजित इस बैठक में कई मंत्री, आयोग के अधिकारी, शीर्ष अर्थशास्त्री, विभिन्न क्षेत्रों के विशेषज्ञ और उद्योगपति शामिल होंगे।