500 पंचायतों को शून्य कचरा वाली पंचायतें बनाने का लक्ष्य

ख़बरें अभी तक। हिमाचल सरकार ने ग्रामीण विकास विभाग को अक्टूबर तक 500 पंचायतों को शून्य कचरा वाली पंचायतें बनाने का लक्ष्य दिया है। अब हिमाचल की 500 पंचायतें अक्तूबर 2019 से पूर्व रूप से कचरा मुक्त बनेंगी। पंचायत प्रतिनिधि और विभाग पंचायतों को पूर्ण रुप से कचरा मुक्त बनाने के लिए कार्य करेंगे। अभियान के दौरान पंचायतों को जीरो वेस्ट बनाने के लिए विभिन्न स्वच्छता संबंधी क्रियाकलाप किए जाएंगे। पंचायत क्षेत्र में किसी भी प्रकार की गंदगी नहीं डाली जाएंगी।

बता दें कि 3226 पंचायतों में से सरकार ने प्रथम चरण में 500 पंचायतों को पूर्ण कचरा मुक्त बनाने का कार्य करने के निर्देश दिए हैं। जिला हमीरपुर की 35 पंचायतें पहले चरण में पूर्ण कचरा मुक्त बनाई जाएंगी। इनमें बमसन विकास खंड की सात, भोरंज की पांच, बिझड़ी की सात, हमीरपुर की चार, नादौन की नौ और विकास खंड सुजानपुर की तीन पंचायतें शून्य कचरा वाली या कचरा रहित बनेंगी।

सभी पंचायत प्रतिनिधि और विभागीय कर्मचारी तमाम क्रियाकलाप करेंगे। उपनिदेशक डीआरडीए एवं परियोजना अधिकारी केसी कंवर और स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के समन्वयक अनिल पटियाल ने कहा कि अक्तूबर से पूर्व सूबे की 3226 में से 500 पंचायतें पूर्ण कचरा मुक्त बनेंगी। उन्होंने कहा कि पंचायतें व विभाग इस टारगेट को पूरा करने और पंचायतों को जीरो वेस्ट बनाने के लिए कार्य कर रहे हैं।