सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को जुलाई में मिल सकते है मुफ्त स्कूल बैग

ख़बरें अभी तक। हिमाचल प्रदेश के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले करीब ढाई लाख छात्रों को सरकार की तरफ से मुफ्त स्कूल बैग मिलने शुरु हो सकते है। छात्रों को बैग जुलाई से मिलने शुरु हो सकते है। यह बैग पहली, तीसरी, छठी एवं नौवीं कक्षाओं के बच्चों को मिलेंगे। खाद्य आपूर्ति निगम ने बैग खरीद के लिए कंपनी का चयन कर लिया है।

अब 19 जून को प्रस्तावित कैबिनेट बैठक में इस प्रस्ताव को सरकार की मंजूरी के लिए रखा जाएगा। प्रदेश सरकार ने पहली, तीसरी, छठी एवं नौवीं कक्षाओं के बच्चों को मुफ्त स्कूल बैग देने की बीते साल के बजट में घोषणा की थी। लेकिन साल 2018 में इसको लेकर कोई निर्णय नहीं हो सका। फरवरी 2019 में चुनाव आचार संहिता लगने से पहले सरकार ने इस योजना को अमलीजामा पहनाने की तैयारी शुरू की थी। प्रक्रिया लंबी चलने के चलते टेंडर अवार्ड नहीं हो सका।

अब चुनाव आचार संहिता हटने के बाद खाद्य आपूर्ति निगम ने टेंडर प्रक्रिया पूरी कर ली है। एल वन कंपनी का चयन भी कर लिया गया है। कैबिनेट से प्रस्ताव को मंजूरी मिलते ही निगम टेंडर अवार्ड कर देगा। संभावित है कि जुलाई के दूसरे सप्ताह तक प्रदेश में मुफ्त स्कूल बैग का आवंटन शुरू हो जाएगा। इन चार कक्षाओं के विद्यार्थियों के लिए तीन तरह के साइज के स्कूल बैग खरीदे जा रहे हैं। बच्चों की किताबों के हिसाब से बैग का वर्गीकरण किया गया है। अन्य कक्षाओं के विद्यार्थियों को दूसरे चरण में बैग दिए जाएंगे।