‘भारत और न्यूजीलैंड’ महामुकाबला आज, मौसम न कर दे मजा किरकिरा

ख़बरे अभी तक। नॉटिंघम के टेंट ब्रिज मैदान पर आज दोपहर 3:00 बजे से भारत और न्यूजीलैंड बीच मुकाबला होने जा रहा है. न्यूजीलैंड अबतक खेले गए अपने तीनों मुकाबले जीतकर पॉइंट्स टेबल में पहले स्थान पर बरकरार है तो वही भारत अब तक हुए अपने दोनों मैच जीत चुका है. लेकिन अंदेशा जताया जा रहा है कि बारिश बिगाड़ सकता है मैच का मजा. क्योकि बारिश के कारण अभी तक इस विश्व कप में तीन मैच रद्द हो चुके हैं और अगर वही दोनो टीमों को देखे तो इस टूर्नामेंट में अभी तक भारतीय टीम का सामना मजबूत टीमों से हुआ है जबकि न्यूजीलैंड का अपेक्षाकृत कमजोर टीमों से. ऐसे में न्यूजीलैंड के सामने भारत के रूप में पहली बड़ी चुनौती होगी. हालांकि प्रैक्टिस मैच में भारत-न्यूजीलैंड का सामना हो चुका है और वहां भारत को हार का सामना करना पड़ा था. इस मैच में भारतीय टीम अपनी उस हार को ध्यान में रखकर सतर्क रहते हुए उतरना चाहेगी.

Image result for ind vs nz

इसके अलावा भारत के सामने परेशानी की एक बड़ी वजह है फॉर्म में चल रहे ओपनर बल्लेबाज शिखर धवन अंगूठे में फ्रैक्चर के चलते तीन सप्ताहो के लिए विश्व कप से बाहर हो गए हैं. धवन को यह चोट ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ लगी थी. इस मुकाबले में धवन ने शानदार 117 रनों की आकर्षक शतकीय पारी खेली थी. ऐसे में धवन के बाद रोहित शर्मा के साथ लोकेश राहुल पारी की शुरुआत कर सकते हैं. धवन के जाने से कोहली और रोहित पर जिम्मेदारी बढ़ गई है. साथ ही गेंदबाजी में भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह ने नई गेंद से बेहतरीन शुरुआत दी है और रन गति को रोके रखा है. वहीं कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल ने भी मध्य क्रम में अपनी जिम्मेदारी को निभाकर को बखूबी निभाया है. साथ ही भारतीय टीम में नंबर चार पर बल्लेबाजी के लिए दिनेश कार्तिक या फिर विजय शंकर में से किसी एक को मौका दिए जाने की आशंका है.

Image result for ind vs nz

अगर न्यूजीलैंड की बात की जाए तो अभी तक जो तीन मैच उसने खेले हैं वो श्रीलंका, बांग्लादेश और अफगानिस्तान जैसे कमजोर टीमो से हुए हैं. पहली बार भारत के रूप में उसके सामने इस टूर्नामेंट की बड़ी चुनौती है. प्रैक्टिस मैच की तरह एक बार फिर टीम की उम्मीद ट्रेंट बोल्ट, मैट हेनरी, लॉकी फग्र्यूसन पर जो भारतीय बल्लेबाजों के विकेट जल्दी ले सकें. न्यूजीलैंड का सबसे ज्यादा ध्यान धवन के जाने से कमजोर हुए शीर्ष क्रम को जल्दी से जल्दी पवेलियन भेजने पर होगा.

बल्लेबाजी में न्यूजीलैंड के लिए रॉस टेलर फॉर्म में आ चुके हैं और मार्टिन गुप्टिल तथा कप्तान केन विलियम्सन के तौर पर उसके पास विश्व स्तरीय बल्लेबाज जरूर हैं लेकिन सामने भारत के पास विश्व स्तरीय गेंदबाजी भी है जो किसी भी बल्लेबाजी आक्रमण को ध्वस्त करने का मानता रखती है. दोनों टीमों को हालांकि एक चीज ध्यान में रखनी होगी वो है मौसम. गुरुवार को अच्छे मौसम की भविष्यवाणी नहीं की गई है और ऐसी बहुत संभावना है कि मैच में बारिश दखल दे. ट्रेंट ब्रिज की पिच आसान है लेकिन अगर मौसम करवट लेता है तो तेज गेंदबाज प्रभावी हो सकते हैं.