अगर आप कान की खुजली से हैं परेशान, तो करें ये उपाय…..

खबरें अभी तक। कान में खुजली होना एक आम बात है लेकिन अगर कान में ज्यादा खुजली हो तो आपके लिए कान में खुजली दूर करने के उपाय जानना आवश्‍यक है। कान में होने वाली खुजली को आप सामान्‍य रूप से नहीं खुजला सकते हैं जैसा आप त्‍वचा या शरीर के अन्‍य हिस्‍सों में करते हैं। कान में खुजली होना एक आम बात है लेकिन अगर कान में ज्यादा खुजली हो तो आपके लिए कान में खुजली दूर करने के उपाय जानना आवश्‍यक है। कान में होने वाली खुजली को आप सामान्‍य रूप से नहीं खुजला सकते हैं जैसा आप त्‍वचा या शरीर के अन्‍य हिस्‍सों में करते हैं। क्‍योंकि कान की यह खुजली कान के आंतरिक भाग में होती है। कहने के लिए कान की खुजली सामान्‍य है लेकिन यह लोगों को गंभीर रूप से परेशान कर सकती है। कान की खुजली लोगों के व्‍यक्तिगत जीवन को भी प्रभावित कर सकती है। क्‍योंकि जब तक खुजली शांत नहीं होती है तब तक व्‍यक्ति का मन किसी और काम में नहीं लगता है। आज इस आर्टिकल में आप कान की खुजली दूर करने के उपाय और घरेलू उपचार जानेगें। जिन्‍हें अपनाकर आप कान में होने वाली खुजली से छुटकारा पा सकते हैं।

Image result for कान की खुजली

कान साफ करने के तरीके ….

अगर आपके कान में खुजली होती है तो यह आपको बहुत परेशान कर सकती है। क्‍योंकि कान में होने वाली खुजली केवल खुजली तक ही सीमित नहीं होती है। बल्कि यह कान में जलन, कान की सूजन, कान से बदबू आना और कान से मवाद आना आदि का कारण बन सकता है। लेकिन कान साफ करने के तरीके अपनाकर आप आप इन सभी समस्‍याओं को दूर कर सकते हैं। क्‍योंकि कान में खुजली रोकने के उपाय भी होते हैं। यहां बताए जाने वाले उपाय आपके लिए ही हैं। आइए कान की खुजली रोकने के उपाय किस प्रकार उपयोग किये जाते हैं यह जाने।

कान की खुजली दूर करने का उपाय कान साफ करें….

शरीर के किसी भी अंग की उचित सफाई उसे स्‍वस्‍थ रखने का सबसे अच्‍छा तरीका होता है। आपको  कान की खुजली रोकने के उपाय में कान की सफाई पर विशेष ध्‍यान देना चाहिए। स्‍वच्‍छता कानों में होने वाली किसी भी अवांछित संवेदना या समस्‍या को रोकने का एक अच्‍छा तरीका है। नियमित सफाई कर आप अपने कानों में स्‍वच्‍छता बनाए रख सकते है और कानों में मोम के जमाव को रोक सकते हैं। कान में खुजली का प्रमुख कारण कान की मोम का अधिक जमा होना हो सकता है। इस तरह से आप अपने कान की खुजली के घरेलू उपाय में कान की सफाई को अपना सकते हैं।

कान में खुजली दूर करने के उपाय मॉइस्‍चर दूर करें ….

कान में खुजली दूर करने के उपाय में आप कान में मौजूद नमी को दूर कर सकते हैं। कान में नमी का जमाव आमतौर पर तैराकों के कान में होता है। जो लोग अधिक समय तक पानी में रहते हैं और कान में पर्याप्‍त सुरक्षा उपकरणों का उपयोग नहीं करते हैं उनके साथ ऐसी समस्या होती है। ऐसी स्थिति में कान में मॉइस्‍चर के संचय को रोकने के लिए व्‍यक्ति को स्नान या तैराकी  करते समय पानी को कानों में प्रवेश करने से रोकना चाहिए। क्‍योंकि कान में नमी युक्‍त वातावरण बैक्‍टीरिया और फंगस के बढ़ने के लिए एक आदर्श स्थिति है। जिसके कारण आपके कानों में खुजली हो सकती है।

कान की खुजली का घरेलू उपचार सफेद सिरका …

कान की खुजली का घरेलू उपचार करने के लिए सिरका का उपयोग बहुत ही प्रभावी माना जाता है। यदि आप भी कान की खुजली दूर करने के उपाय खोज रहे हैं तो सिरके का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप सिरका और पानी की बराबर मात्रा लें और इन्‍हें आपस में मिलाएं। इस घोल की कुछ बूंदों को आप अपने कान में 3 दिनों तक रोजाना डालें। एक बार में आप इस मिश्रण की दो बूंदों का उपयोग कर कान की खजली से राहत पा सकते हैं।

छोटे बच्चों के कान में खुजली रोके गरारे और स्‍टीम….

लापरवाही के कारण अक्‍सर छोटे बच्‍चों को कान में खुजली होने की संभावना अधिक होती है। छोटे बच्‍चें के कान में खुजली रोकने के लिए उन्‍हें गरारे और स्‍टीम जैसी विधियों का उपयोग करना चाहिए। गर्म पानी की भाप लेने या इस पानी से गरारे करना बच्‍चों को कान की खुजली से छुटकारा दिला सकता है। इसके लिए आप 1 गिलास दूध में 1 चुटकी हल्दी पाउडर मिलाएं और नियमित रूप से सुबह और रात में इसका सेवन करें। कुछ दिनों तक ऐसा करने से छोटे बच्‍चों के कान की खुजली को रोका जा सकता है।

कान में खुजली का घरेलू उपाय जैतून का तेल

आयुर्वेदिक उपचार थोड़ी धीमी गति से प्रभावी होते हैं, लेकिन ये समस्‍या का स्थायी इलाज करते हैं। कान में खुजली का घरेलू उपाय करने के लिए आप जैतून के तेल का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप एक ड्रॉपर की मदद से अपने कान में जैतून तेल की 2-3 बूंदों को नियमित रूप से दिन में 3 बार उपयोग करें। इस उपाय को अधिक प्रभावी बनाने के लिए आप इस तेल में कुछ लहसुन को कुचलकर भी डाल सकते हैं। लहसुन मिलाने के बाद इस तेल को गर्म करें जब तक की लहसुन ब्राउन न हो जाए। इसके बाद मिश्रण को ठंडा होने दें और फिर ड्रॉपर की मदद से जैतून तेल को कान में डालें। इस तरह से आप कान में खुजली रोकने के घरेलू उपाय में जैतून के तेल का इस्‍तेमाल कर सकते हैं।

 

Add your comment

Your email address will not be published.