उधार लिए पैसे जब ना मिले, तो करें ये पांच उपाय ……

खबरें अभी तक। किसी दोस्त ने आपसे उधार तो ले लिया लेकिन काफी समय तक लौटाया नहीं। और आजकल किसी को दिया हुआ पैसा भी कोई जल्दी लौटाता कहांं है। उस से आपको पैसा वापस लेने के लिए आपको एड़ी चोटी का जोर लगाना पड़ता है। आपने किसी खास दोस्त को पैसा दिया तो ऐसे में दोस्ती औऱ पैसा दोनों का जोखिम बढ़ जाता है। ऐसे में बड़ा सवाल है कि आखिर किसी को दिया हुआ पैसा ले तो लें कैसे वापस।

पैसे की लगातार याद दिलाना बेस्ट तरीका है कि आपने जिस भी पहचान वाले या दोस्त को पैसा उधान दिया है, उस को लगातार पैसे वापस देने की याद दिलाते रहें। अगर पैसे लौटाने वाले ने आपको दिन और समय दिया है तो चाहे जो भी हो उस समय उसके पास जरुर पहुंच जाएं। इतना सब करने पर पैसा फिर भी हाथ ना आएं तो ये 5 कदम जरुर उठाएं इससे आपको मदद मिलेगी। अमूमन फाइनेंशियल एक्स्पर्ट भी लगभग यही सलाह देते है।

1. उधार लेने वाले के हालात को जाँचे परखें

अगर दिया हुआ उधार नहीं मिल पा रहा है तो सामने वाले से पैसे नहीं चुकाने का असली कारण जानें। जानने का प्रयास करें कि वाकई कहीं आपका दोस्त या कोई अन्य किसी फाइनेंशियल प्रॉब्लम में तो नहीं फंसा है। अगर है तो, आपको पैसे चुकाने के लिए उसे थोड़ा और वक्त देना ही चाहिए।

2. पैसे को लेकर अपनी मजबूरी जरूर गिनाएंः

उधार पैसे लेने वाले के घर जाकर आमने-सामने बात करें। ऐसा कोई दस्तावेज उसको जरूर दिखाएं जिससे ये साबित हो सके कि इन पैसों की आपको बहुत जरूरत है।

3. मौका दें उधार चुकाने का

आप अपना पैसा उससे किश्तों में भी लौटाने का ऑफर दे सकते हैं। आप उस व्यक्ति से पोस्ट डेट चेक भी ले सकते हैं। सामान्यतयाः ऐसे मामलों में देखा जाता है कि लोग ऐसे हालात में पैसा वापस कर ही देते हैं।

4. अपने दोस्तों और परिवार को भी इसमें शामिल करें

अगर इसके बाद भी अगर आपको उधार वापस नहीं मिल रहा है तो आप सोशल मीडिया का इस्तेमाल करें। दोस्तों और रिश्तेदारों से पैसा देने के लिए कहलवाएं। ऐसे सबूत भी दें कि जिससे साबित हो कि बार-बार टाइम देने के बाद भी आपका पैसा वापस नहीं मिल रहा है।

5. कानूनी तरीकें से ढूढें समाधानः

अगर इतने प्रयासों के बाद भी आपका पैसा नहीं मिले। तो जान लीजिए कि सामने वाला आपको पैसा वापस करने के मूड में बिल्कुल भी नहीं है। ऐसे में आखिरी रास्ते के रूप में आप कानूनी रास्ता तलाश सकते हैं। परन्तु इसकें लिए आपकोंं सबूतों की जरूरत होगी। अगर आपनेंं कर्ज देतें समय कोई कागजी कार्यवाही की थी तो फायदें मे रहेंगे।