तरबूज खाने से मिलते हैं अनेकों फायदे और नुकसान, मांसपेशियों के दर्द, वजन कम करने में और मानसिक स्वास्थय में मिलता है लाभ …..

खबरें अभी तक। गर्मियों का मौसम शुरू होते ही तरबूज खाना शुरू हो जाता है क्योंकि गर्मियों के मौसम में तरबूज का सेवन बहुत लाभकारी होता है तरबूज जोकि बाहर से देखने में थोड़ा कड़क और अंदर से एकदम नरम होता है जिसमें पानी की मात्रा बहुत अधिक होती है लेकिन आज हम आपको तरबूज खाने के फायदे (watermelon Benefits) और स्वास्थ्य लाभ बताने वाले हैं उनको शायद ही आपने कभी सुना होगा तरबूज मुख्य रूप से कार्बोहाइड्रेट प्रोटीन फाइबर और विटामिन जिसमें ए बी और सी पाए जाते हैं।

तरबूज खाने के फायदे - watermelon benefits in Hindi

यह मिनरल का अच्छा स्रोत माना जाता है तरबूज खाने से आपको ढेर सारे स्वास्थ्य लाभ के साथ-साथ गर्मी से राहत प्राप्त होगी क्योंकि तरबूज शरीर को ठंडक प्रदान करता है इसमें बीटा केरोटिन के साथ साथ एंटीऑक्सीडेंट भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है तरबूज में आयरन कैल्शियम मैग्नीशियम फास्फोरस और पोटेशियम जैसे महत्वपूर्ण खनिज तत्व मौजूद होते हैं जो आपको कई प्रकार की बीमारियों से लड़ने की क्षमता प्रदान करते हैं आइए जानते है। तरबूज खाने के फायदे, स्वास्थ्य लाभ और तरबूज खाने के नुकसान क्या है।

Image result for तरबूज खाने

गर्मियों के मौसम में अक्सर सिर दर्द की समस्या बढ़ जाती है ऐसे में आप सिर दर्द को दूर करने के लिए तरबूज का सहारा ले सकते हैं तरबूज खाने से शरीर को ठंडक प्राप्त होती है और गर्मी की वजह से हो रहा सिर दर्द भी दूर हो जाता है इसलिए गर्मियों में सिर दर्द को ठीक करने के लिए तरबूज को खाना लाभदायक माना जाता है।

मांसपेशियों में हो रहे दर्द के कई कारण हो सकते हैं जैसे कि अधिक व्यायाम करना किसी तरह का मांसपेशियों में खिंचाव उत्पन्न होना ऐसी स्थिति में आप तरबूज का सेवन कर मांसपेशियों के दर्द को कम कर सकते हैं एक अध्ययन में पाया गया है कि अगर आप मांसपेशियों के दर्द को तरबूज खाकर कम करते हैं तो आप जल्दी ही मांस पेशियों के दर्द से राहत पा पाते हैं।

क्योंकि तरबूज में प्राकृतिक रूप से पाए जाने वाला अमीनो एसिड एल सिट्रोलाइन पाया जाता है जो कि मांसपेशियों के दर्द को कम करने में सहायक होता है आप मांसपेशियों के दर्द से राहत पाने के लिए तरबूज के जूस का सेवन कर सकते हैं क्योंकि यह आपके शरीर में पानी से हुई कमी को भी पूरा करता है साथ में आपको एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा भी प्राप्त हो जाती है और मांस पेशियों के जरूरी प्रोटीन भी इससे मिलता है।

जैसा कि आप जानते हैं उच्च रक्तचाप में पोटेशियम और सोडियम के स्तर को नियंत्रित करना आवश्यक होता है तरबूज में पोटेशियम मैग्नीशियम के साथ-साथ अमीनो एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो कि शरीर में स्थित रक्त कोशिकाओं को स्वस्थ रखने का काम करता है एक अध्ययन के अनुसार यह देखा गया है कि अधिक मोटापे से ग्रस्त लोगों में उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करने के लिए तरबूज का सेवन लाभकारी साबित हुआ है इसके लिए आप तरबूज के एक गिलास जूस का सेवन प्रतिदिन कर सकते हैं और उच्च रक्तचाप से छुटकारा पा सकते है।

जी हां आपने बिल्कुल सही पढ़ा तरबूज खा कर आप अपने वजन को कुछ ही दिनों में कम कर सकते हैं तरबूज केवल खाने में स्वादिष्ट नहीं होता इसके फायदे आपको अपनी बॉडी को शेप में लाने के लिए भी उपयोगी हैं तरबूज में पानी की मात्रा बहुत अधिक होती है जो आपको डिहाइड्रेशन से तो बचाती है साथ ही साथ आपकी भूख को भी कंट्रोल करती है इसलिए यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो आप अपने आहार में तरबूज को शामिल कर सकते हैं तरबूज में फैट की मात्रा बहुत कम होती है और इसमें कोलेस्ट्रोल भी नहीं होता जो कि मुख्य रूप से मोटापे उत्पन्न करने के लिए जाने जाते हैं।

तरबूज खाने के फायदे ऊर्जावान बने रहने के लिए –

अधिक समय तक किसी कार्य को करने के लिए अधिक ऊर्जा की आवश्यकता होती है तरबूज खा कर आप अपने शरीर को अधिक उर्जा दे सकते हैं क्योंकि तरबूज में ऊर्जा स्तर बढ़ाने की क्षमता होती है तरबूज में पोटेशियम विटामिन और बीटा कैरोटीन की मात्रा पाई जाती है जो आपके शरीर के ऊर्जा स्तर को बढ़ाती है और उसे स्थिर बनाए रखती है यदि आप व्यायाम करने से पहले तरबूज के जूस का सेवन करते हैं तो आपको बयान के दौरान डिहाइड्रेशन की समस्या भी नहीं होती और आपके ऊर्जा का स्तर भी बना रहता है।

तरबूज खाने के फायदे मानसिक स्वास्थ्य के लिए –

मानसिक स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए आपके शरीर में पोषक तत्वों के साथ-साथ हार्मोंस के स्तर में भी संतुलन होना बहुत आवश्यक है इन दोनों के स्तर में परिवर्तन कई प्रकार की मानसिक समस्या है जिसमें चिंता, तनाव, सिरदर्द और डिप्रेशन जैसी बड़ी समस्याएं भी शामिल होती हैं इन को दूर करने के लिए आप तरबूज का सेवन कर सकते हैं तरबूज में मन को शांत करने वाले गुण पाए जाते हैं इसमें पाया जाने वाला विटामिन सी मानसिक स्वास्थ्य के लिए बहुत ही आवश्यक होता है इसलिए नियमित रूप से तरबूज का सेवन कर आप अपने मस्तिष्क को खुश रख सकते हैं और अच्छा स्वास्थ्य भी पा सकते हैं।

तरबूज खाने के फायदे ह्रदय को स्वस्थ रखने में –

हृदय संबंधी बीमारियों के कई कारण हो सकते हैं लेकिन इनसे बचने के लिए आप तरबूज का सेवन एक औषधि के रूप में कर सकते हैं दिल से संबंधित बीमारियों को दूर करने के लिए तरबूज का इस्तेमाल कई सालों से किया जाता रहा है क्योंकि तरबूज में कोलेस्ट्रोल के लेवल को नियंत्रित करने की क्षमता होती है जो कि दिल से संबंधित बीमारियों का मुख्य कारण होता है साथ ही साथ तरबूज में विटामिन और मिनरल्स की मात्रा भी होती है जो कि हमारे शरीर के अंग सिस्टम को मजबूत बनाती है जिससे हमारा दिल भी मजबूत बनता है।

तरबूज के बीज के फायदे –

जब आप तरबूज खाते हैं तो उसके बीज को फेंकना नहीं चाहिए क्योंकि उनके भी अनेक फायदे होते हैं तरबूज के बीज को पीसकर आप चेहरे पर इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि तरबूज में प्राकृतिक लाइकोपिन पाया जाता है जो त्वचा की चमक को बरकरार रखने का काम करता है और उसे बढ़ाता है साथ ही साथ आप तरबूज के बीजों को छीलकर उनके अंदर की गिरी खा सकते हैं जिससे शरीर में ताकत बढ़ती है और नसों में आई सूजन कम होती है इसका लेप बनाकर दर्द वाले स्थान पर लगाने पर दर्द से भी राहत प्राप्त होती है।

लेकिन तरबूज के बीज खाते समय आपको ध्यान रखना है कि इसके बीजों की मात्रा सीमित रहे 10 से 20 ग्राम तरबूज के बीज का सेवन ही सुरक्षित माना जाता है इसलिए इसके अधिक सेवन से बचना चाहिए।