अमेजन ने एलेक्सा के फीचर्स किए अपडेट कैब बुुकिंग की भी होगी Facility

खबरें अभी तक। जैसा कि आप सभी जानते है कि स्मार्ट स्पीकर्स का इस्तेमाल दुनियाभर में तेजी से बढ़ रहा है। इस क्षेत्र में अमेजन अभी दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी का ताज अपने नाम किए हुए है। इसके वॉयस कमांड सिस्टम एलेक्सा का उपयोग अब तक गाना प्ले करने, लाइट ऑन-ऑफ करने, समाचार सुनने या सामान्य ज्ञान से जुड़े किसी सवाल का जवाब हासिल करने में ज्यादा होता था। लेकिन जल्द ही आप एलेक्सा की मदद से अपना पुरा वीकेंड प्लान कर सकेंगे। यह सुविधा जल्द ही आप तक पहुंचने वाली है। बता दें कि अमेजन ने इसकी जानकारी लास वेगास में चल रही आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस कॉन्फ्रेंस में दी है।

अमेजन के वाइस प्रेसिडेंट और हेड साइंटिस्ट रोहित प्रसाद ने अपने प्रजेंटेशन के द्वारा बताया कि कैसे एलेक्सा की मदद से उन मुश्किल कामों को किया जा सकेगा जो अब तक पॉसिबल नहीं था। जानकारी के मुताबिक प्रजेंटेशन के चलते एलेक्सा से किसी फिल्म के टिकट बुक करने को कहा गया। एलेक्सा ने टिकट बुकिंग करने के बाद यूजर से पूछा कि क्या वह सिनेमा हॉल के पास के किसी रेस्टोरेंट में खाना भी खाएंगे। हां में जवाब मिलने पर एलेक्सा ने रेस्टोरेंट में जगह बुक कराई और फिर पूछा कि वहां जाने के लिए क्या आप टैक्सी का इस्तेमाल करेंगे। इसका जवाब भी हां में मिलने पर एलेक्सा ने उबर कैब की बुकिंग भी कर दी जी हां अब ये सब एलेक्सा से करना आसान हो जाएगा।

वहीं इस दौरान रोहित ने बताया कि पहले इन तीन काम को पूरा करने के लिए एलेक्सा और यूजर के बीच करीब 40 बार संवाद करने की जरूरत होती थी। अब यह काम 13 बार बोलने से ही करने हो जाएगा। ये काम एक से दो मिनट में हो जाएगा। रोहित ने वार्ता के दौरान आगे बताया कि  “इस तरह के जटिल संवाद को यूजर की संतुष्टि के लायक अंजाम तक पहुंचाने के लिए उन्नत स्तर के आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस इस्तेमाल की जाती है। एलेक्सा को न सिर्फ यूजर की बात समझनी है बल्कि स्मार्ट सुझाव भी देने हैं। अमेजन इसके लिए क्रॉस स्किल एक्शन प्रिडिक्टर नाम का सॉफ्टवेयर इस्तेमाल कर रही है। इसकी मदद से एलेक्सा यूजर द्वारा दिए गए कमांड पर एक्शन लेती है और साथ ही उस कमांड से जुड़े अन्य पहलुओं का विश्लेषण कर यूजर को सुझाव भी देती है”