पेट्रोल-डीजल के दामों में आई गिरावट, जानिए क्या है कीमत

खबरें अभी तक। आखिरकार लोगों को पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों से थोड़ी राहत मिल ही गई है। आपको बता दें कि क्रूड ऑयल की कीमतें में गिरावट का असर भारतीय बाजार पड़ रहा है। ये अच्छी खबर है कि लगातार पांचवे दिन पेट्रोल और डीजल की कीमतें घट रही हैं। इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन लिमिटेड द्वारा सोमवार को पेट्रोल 20 पैसा और डीजल 40 पैसा सस्ता हुआ है। बीते पांच दिनों में पेट्रोल 56 पैसा और डीजल 95 पैसे तक सस्ता हो गया है।

वहीं बात करें अगर देश की राजधानी दिल्ली कि तो वहां पेट्रोल की कीमतों में 12 पैसे की कटौती की गई है। इस कटौती के बाद अब दिल्ली में पेट्रोल की कीमत घटकर 71.50 रुपए प्रति लीटर हो गई है। वहीं कोलकाता में 73.62 रुपये, मुंबई में पेट्रोल की कीमत 77.16 रुपए प्रति लीटर हो गई हैं। चेन्नई में पेट्रोल की कीमत 74.27 रुपए प्रति लीटर बिक रहा है।

जानकारी के मुताबिक अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में लगातार गिरावट दर्ज की गई है। इसी खास वजह से घरेलू बाजार में भी लोगों को राहत की सांस मिली है। देश की ऑयल मार्केटिंग कंपनी (HPCL, BPCL, IOC) रोजाना पेट्रोल-डीजल की कीमतों की समीक्षा करती ही है। आपको जानकारी देते है कि नई दरें सुबह 6 बजे से लागू की जाती हैय़ वहीं कीमतों को तय करने के लिए 15 दिन की औसत कीमत को आधार के तौर पर बनाया जाता है। इतना ही नही बल्कि रुपये और डॉलर के विनिमय दर से भी तेल की कीमतें काफी प्रभावित होती है।