जिद्दी पिंपल्स को जड़ से खत्म करें, आजमाएं ये घरेलू नुस्खे…..

खबरें अभी तक। चेहरे पर दिखाई देने वाले दाग और जिद्दी पिंपल्स सुंदरता को बिगाड़ने के साथ -साथ आपके आत्मविश्वास को भी कम करने का काम करते हैं. पिंपल्स लगभग 14 वर्ष से लेकर 30 वर्ष तक की आयु के बीच कभी भी चेहरे पर निकल सकते हैं. पिंपल्स के निकलते समय व्यक्ति को काफी तकलीफ होती है. जो बाद में चेहरे पर सफेद, काले और जलने वाले लाल दाग के रूप में दिखते हैं. अगर आप भी जिद्दी मुंहासों से परेशान हैं तो टेंशन छोड़ अपनाएं ये असरदार उपाय. आइए जानते हैं आखिर क्या हैं ये उपाय…..

मुंहासे क्यों निकलते है?

मुंहासे चेहरे पर तब निकलना शुरू होते हैं जब स्किन के रोमछिद्र में तेल और डेडस्किन इकठ्ठा हो जाती है. दरअसल जब वसा ग्रन्थियों (सिबेसियस ग्लैंड्स) से निकलने वाला स्राव रुक जाता है तो यह स्राव त्वचा को स्निग्ध रखने के लिए रोम छिद्रों से होकर निकलता रहता है. यदि यह स्राव रुक जाए तो यह फुंसी के रूप में त्वचा के नीचे इकट्ठा हो जाता है और कठोर होने पर मुंहासे का रूप ले लेता है. इसे अंग्रेजी में ‘एक्ने वल्गेरिस’ कहते हैं.

बेकिंग सोडा-

एक्ने की समस्या दूर करने के लिए सबसे पहले बेकिंग सोडा को पानी के साथ मिलाकर उसका पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को चेहरे पर लगाने से एक्ने की समस्या से आसानी से निजात मिल सकती है. इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर सूखने दें. जब यह अच्छे से सूख जाए तो चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें.

विटामिन ई-

मुंहासों के गहरे निशान ठीक करने के लिए विटामिन ई के कैप्सूल एक बेहतर विकल्प साबित हो सकते हैं. इसके लिए विटामिन ई का कैप्सूल तोड़कर उसे मुंहासों के दाग पर लगाएं. इस उपाय को आप दिन में एक बार इस्तेमाल कर सकते हैं. ऐसा करने से आपको चंद दिनों में असर दिखने लगेगा.

Image result for pics of pimples

नींबू का रस-

नींबू जैसे खट्टे फलों में सिट्रिक एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है. सिट्रिक एसिड जलन कम करने, दाग के निशान मिटाने और स्किन में पड़ने वाली झुर्रियों को दूर करने में बेहद फायदेमंद माना जाता है. नींबू का रस मेलानिन के उत्पादन को रोककर त्वचा की रंगत निखारने में भी मदद करता है.

एलोवेरा-

दाग-धब्बों को दूर करने के लिए एलोवेरा जेल जादू की तरह काम करता है. रात को इस जेल को लगा कर सोएं और सुबह चेहरा धो लें. परिणाम जल्द ही दिखने लगेंगे.

तुलसी के पत्ते-

एक बड़ा चम्मच तुलसी के पत्तों का पाउडर, एक चम्मच नीम के पत्तों का पाउडर और एक चम्मच हल्दी पाउडर मिला लें. थोड़ा सा मुल्तानी मिट्टी का पाउडर भी मिला लें. जब भी प्रयोग करना हो, इसका पेस्ट बनाकर सप्ताह में दो बार चेहरे पर लगाएं. चेहरा कोमल व साफ बनेगा.