ऑनलाइन फ़ूड ऑडर करने वालों के लिए जरुरी ख़बर

ख़बरें अभी तक। पंजाब सरकार ने एक बड़ा फैसला लिया है। जिसमें सरकार ने सभी ऑनलाइन फ़ूड एग्रीगेटर्स को भोजन की हाइजीन रेटिंग (सफाई रेटिंग) तैयार करने के लिए कहा है। यह हाइजीन रेटिंग भारतीय खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण (FSSAI) के अनुकूल होनी चाहिए। ऑनलाइन फ़ूड डिलीवरी में उपभोक्ता तथा भोजन बनाने वाले के बीच भौतिक दूरी होती है, इसलिए उपभोक्ता को यह जानने का हक है कि भोजन को तैयार करने में सफाई का कितना ख्याल रखा गया है।

पंजाब सरकार ने निर्देश जारी करते हुए कहा है कि सभी ऑनलाइन फ़ूड एग्रीगेटर्स को उनसे जुड़े हुए फ़ूड बिज़नेस ऑपरेटर्स की हाइजीन रेटिंग दिखानी होगी। देश में कुछ प्रमुख ऑनलाइन फूट एग्रीगेटर कंपनियां हैं जैसे: ज़ोमाटो, स्विग्गी, उबर इट्स और फ़ूड पांडा। निर्देश के अनुसार जिन फ़ूड बिज़नेस ऑपरेटर्स की हाइजीन रेटिंग 3 या इससे अधिक है केवल उन्ही को ऑनलाइन फ़ूड आर्डर-डिलीवरी मैकेनिज्म के तहत भोजन की आपूर्ति करने की अनुमति दी जानी चाहिए।

बता दें कि FSSAI एक वैधानिक नोडल एजेंसी है, इसका कार्य देश में जन स्वास्थ्य सुरक्षा के लिए खाद्य पदार्थों का अधीक्षण व नियमन करना है। इसकी स्थापना खाद्य सुरक्षा व मानक अधिनियम 2006 के तहत की गयी है। यह केन्द्रीय स्वास्थ्य व परिवार कल्याण मंत्रालय के अंतर्गत कार्य करता है।