गर्मी से बचाव के लिए सरकार की ये बड़ी पहल, पढ़िए ये खबर

खबरें अभी तक: इस गर्मी में अगर आप घर में एसी लगवाना चाहते हैं और एसी के महंगे दाम और बिजली पर होने वाले खर्च की वजह से खरीदारी में संकोच में हैं तो आपके लिए हम लेकर आए है, अच्छी खबर। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक करीब एक-डेढ़ महीने बाद सरकार आपको कम दाम में और कम बिजली खर्च करने वाला एसी उपलब्ध कराने जा रही हैं। बता दें कि जैसे सरकार ने बेहद सस्ते दामों में एलईडी बल्ब उपलब्ध कराए थे। उसी ठीक वैसे ही बताया जा रहा है कि, सरकार यह प्रोजेक्ट ऊर्जा संरक्षण को देखते हुए लाने पर विचार कर रही है।

जानकारी के मुताबिक यह आपको 30 फीसदी तक सस्ता मिलेगा। बताया जा रहा है कि सरकार द्वारा लोगों को बाजार कीमत से करीब 15 से 30 फीसदी सस्ता AC मुहैया कराया जाएगा। खास बात ये है कि, यह एसी सामान्य एसी की तुलना में करीब 30 से 45 फीसदी तक कम बिजली खपत करेंगा। साथ हीये एसी बाजार में बेचे जाने वाले 5 स्टार रेटिंग वाले एसी की तुलना में ज्यादा बेहतर होंगे। सरकार द्वारा इन कम ऊर्जा व्यय वाले और सस्ते दाम के एसी की बिक्री डस्कॉम के माध्यम से की जा सकती है।

EESL करेगी लॉन्च: इस सस्ते दाम वाले एसी को सरकारी कंपनी EESL द्वारा लॉन्च किया जाना है। बता दें कि EESL ने अपनी वेबसाइट पर भी इस एसी के संबंध में जानकारी दी है। EESL द्वारा अपनी वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मद्देनजर  थोक खरीदारी करने पर एसी की कीमत और कम हो जाएगी। इस एसी की गारंटी 1 साल तक होगी। इसक एसी के कंप्रेशर की गारंटी 5 साल तक कीतय की गई है।

बता दें कि इस पर आपको एक्सचेंज ऑफर भी मिलेगा। आप अपने पुराने एसी को नए एसी से बदल भी सकते हैं। इसके अलावा ऑनलाइन बुकिंग करके घर बैठे 24 घंटे के अंदर एसी लगवा सकते है। वहीं जरूरी सूचना यह है कि, आपका बिजली का कनेक्शन आपके अपने नाम पर ही हो क्योंकि आपको एसी खरीदने के लिए अपना बिल दिखाना आवश्यक होगा।