गर्मियों में कैसे रखे सेहत का ख्याल, आईये जानें टिप्स

खबरें अभी तक: गर्मियों के इस मौसम कामकाजी महिलाओं को सेहत से जुड़ी अनेकों समस्याओं का सामना करना पड़ता  है। वहीं गर्मी का ये विकराल रूप दिन पर दिन बढ़ता जा रहा है। जिसको लेकर दिनचर्या में कुछ बदलाव करने जरूरी है। गर्मियों में सेहत का खास ख्याल रखना होता है, क्योंकि इस मौसम में डिहाइड्रेशन की समस्या सबसे ज्यादा होती है इसलिए पानी पर्याप्त मात्रा में पीना चाहिए। गर्मियों मे हमें खास ध्यान खान-पान का रखना होता है। इस मौसम में सेहत के प्रति छोटी लापरवाही भी आपको मुश्किल में डाल सकती है।

आइए जानते है इस मौसम में सेहत को फिट रखने के कुछ खास टिप्स-

गर्मी में सूरज की किरणों का प्रभाव कुछ ज्यादा ही बढ़ जाता है, सूरज से निकलने वाली किरणें सीधे आपका सेहत को नुकसान पहुंचाती है। इसलिए घर से निकलने से पहले चेहरे और सिर को ढक कर ही निकलें। क्योंकि सूरज की तेज किरणों से आपको सिरदर्द, चक्कर आने जैसी समस्याओं को सामना करना पड़ सकता है। आंखों को धूप से बचाने के लिए सनग्लासेज का इस्तेमाल करें। इन सब से बचाव के लिए चेहरा और सिर ढकना जरूरी है।

वहीं कुछ लोग बाहर से आते ही पानी पीते है, जो कि सेहत के लिए हानिकारक है। इसिलिए धूप से आने के बाद कुछ देर रूकें फिर पानी पीएं और वहीं अगर हो सकें तो आप फ्रिज का पानी पीने से बचें। क्योंकि फ्रिज का पानी दो पल का आराम तो देता है, लेकिन अनेकों बीमारियों का मुख्य कारण भी यही बनता है।

अब बात करें अगर कामकाजी महिलाओं के लिए गर्मी से बचाव के छोटे-छोटे टिप्स कि तो गर्मी के मौसम में शरीर में पानी के स्तर को बनाए रखना बेहद जरूरी होता है।पानी या फिर जूस पीते रहना चाहिए। इसके लिए अपने बैग में पानी की बोतल जरूर रखें।

अपने बैग में हमेशा गर्मी के मौसम  वाले फल तरबूज, खरबूज, खीरा और ककड़ी आदि को रखे। उनका सेवन आपके शरीर को एनर्जी से भरपूर रखेगा। वहीं अगर आपको पित्त की समस्या है तो खीरे के जूस में सेंधा नमक डाल कर पीने से फायदा मिलता है। जरूरी बात कि जंक फूड से दूरी बनाए रखें।

साथ ही गर्मियों में कैफीनयुक्त चीजों को खाने-पीने से बचना चाहिए खासकर चाय के सेवन ना ही करें तो अच्छा रहा। नाश्ते में चाय की जगह जूस पीए। इतना ही नहीं बल्कि घर से बिना कुछ खाए न निकलें। घर से बाहर निकलते समय सनस्क्रीन लगाकर ही निकलें।