भावना कंठ पहली भारतीय महिला फाइटर पायलट बनीं

ख़बरें अभी तक। फ्लाइट लेफ्टिनेंट भावना कंठ पहली भारतीय महिला फाइटर पायलट बन गई हैं, जो दिन के समय में किसी भी मिशन पर जाने के लिए अब तैयार हैं। भावना ने लड़ाकू विमान में कॉम्बैट मिशन के लिए क्वालीफाई कर लिया है। उन्होंने बुधवार, 22 मई को मिग 21 बाइसन एयरक्राफ्ट पर अपनी ट्रेनिंग पूरी की।

भावना कंठ भारतीय वायुसेना के पहले महिला फाइटर पायलट के बैच से हैं, उन्होंने नवम्बर, 2017 में फाइटर स्क्वाड्रन को ज्वाइन किया था। वायुसेना की फ्लाइट लेफ्टिनेंट भावना कंठ ने अकेले मिग 21 बाइसन उड़ाकर इतिहास रचा था भावना, अवनी चतुर्वेदी के बाद ऐसा करने वाली दूसरी महिला पायलट बनीं। 1 दिसंबर 1992 को बिहार के बरौनी में जन्मीं भावना कंठ ने 10वीं तक की पढ़ाई बेगूसराय जिले के बरौनी रिफाइनरी के डीएवी स्कूल से पूरी की।

वहीं ये भी बता दें कि दिन में उड़ान भरने के लिए पायलट को “ऑपरेशनल बाय डे” का सिलेबस पूरा करना पड़ता है। उन्होंने यह सिलेबस पूरा कर लिया है। अब वे दिन में फाइटर एयरक्राफ्ट पर मिशन पर जा सकती हैं। अभी उन्हें रात्रि में उड़ान भरने के लिए अपना सिलेबस पूरा करना पड़ेगा, तत्पश्चात वे रात्री में लड़ाकू विमान के द्वारा ऑपरेशन पर कार्य कर सकती हैं।