Sensex और Nifty में हुई बढ़ोतरी, रूपये में भी हुई रिकवरी

खबरें अभी तक: लोकसभा चुनाव के नतीजे आते ही शुक्रवार को भारतीय शेयर बाजार के सूचकांक तेजी के साथ खुल चुके है। आपको बता दे कि सेंसेक्‍स 348.76 अंकों की तेजी के साथ 9.16 बजे 39,160.15 अंकों पर कारोबार कर रहा था। तो वहीं निफ्टी भी 114.40 अंकों की बढ़त के साथ 11,771.40 के स्‍तर पर कारोबार कर रहा था। शुरुआत में कारोबार के समय एचडीएफसी बैंक, इंडियन ऑयल, एचपीसीएल, यस बैंक और कोटक महिंद्रा बैंक में तेजी देखी गई थी। साथ ही आपको बता देते है कि सेंसेक्‍स 74.73 अंकों की बढ़त के साथ 38,886.12 अंकों पर कारोबार कर रहा था और निफ्टी 11,682.30 के स्‍तर पर थी। निफ्टी के 31 शेयरों में तेजी दिखी वहीं 19 शेयरों में गिरावट भी देखने क मिली।

आगर बात करें ZEEL, एल एंड टी, भारती एयरटेल, महिंद्रा एंड महिंद्रा और हीरो मोटोकॉर्प की तो इनमें आज अच्‍छी तेजी देखी जा सकती है। लेकिन अगर बात करें ओएनजीसी, टाइटन, हिंदुस्‍तान यूनिलीवर, बजाज ऑटो और एनटीपीसी मुनाफावसूली के कारण ये गिरावट का शिकार हुए।

अब बात करते है रूपये में रिकवरी कि तो चुनाव परिणाम आने के बाद शुक्रवार को रुपये में रिकवरीदेखने को मिली है। डॉलर की तुलना में रुपया पिछले सत्र से 26 पैसे की रिकवरी के साथ 69.75 रुपये प्रति डॉलर पर खुला। वहीं आपको बता दें कि पिछले सत्र में रुपया कमजोर होकर 70.01 रुपये प्रति डॉलर पर बंद हो गया था। एशिया और यूरोप में आर्थिक अनिश्चितताओं कारण पिछले सत्र में अंतर्राष्ट्रीय बाजार में डॉलर में मजबूती देखने को मिली थी। बाजार विश्‍लेषकों के मुताबिक पिछले ट्रेडिंग सेशन में अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में आई कमजोरी से रुपये को मजबूती मिली है।