अलग-अलग तरह की चटनी खाने से मिलते हैं अनेकों फायदे….

खबरें अभी तक। चटनी का नाम लेते ही लोगों के मुंह में पानी आ जाता है. तरह-तरह की चटनियों की तस्‍वीरें सामने आ जाती हैं.

आप भी उन्‍हीं में से एक होंगे. पर क्‍या आप चटनी खाने के फायदों के बारे में जानते हैं? जी हां, हम चटनी के फायदों की ही बात कर रहे हैं.

धनिया चटनी: इसे सबसे ज्‍यादा खाया जाता है. इसमें विटामिन-सी व प्रोटीन होता है. इसे खने से मधुमेह जैसी समस्याएं दूर होती हैं. पुदीना की चटनी में एंटी-बैक्टीरियल गुण मौजूद रहते हैं, जिससे कब्ज जैसी समस्या से भी छुटकारा मिलता है. धनिया, अदरक और लहसुन मिली चटनी खाने से आंतों की समस्याएं, बुखार और दस्त जैसी बीमारियां नहीं होतीं.

करी पत्ते की चटनी: इस चटनी में आयरन व फोलिक एसिड की मात्रा अधिक रहती है.साथ ही इसमे कैल्शियम व कई विटामिनस की मात्रा अधिक होती है. इससे बाल काले, घने व मजबूत बने रहते हैं. इस चटनी का सेवन करने से आपका शरीर एनीमिया यानी खून की कमी, हाई बीपी व मधुमेह जैसी परेशानियों से दूर रहता है.

टमाटर की चटनी: टमाटर में विटामिन सी, लाइकोपीन, विटामिन, पोटैशियम अधिक मात्रा में पाया जाता है. साथ ही इसमें कोलेस्ट्रॉल को कम करने वाले तत्व भी पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं. जो लोग वजन कम करना चाहते हैं, उनके लिए इस तरह की चटनी खाना काफी फायदेमंद रहता है.

प्याज-लहसुन की चटनी: लहसुन एक शक्तिशाली प्राकृतिक एंटीबायोटिक, एंटी-फंगल और एंटी बैक्टीरियल हर्ब है. यह उम्र के साथ होने वाले शारीरिक परिवर्तनों को कम करने और सभी रोगों को ठीक करने में सहायता करता है.

आंवले की चटनी: आंवले की चटनी खाने से इम्यून सिस्टम सही रहता है. इसमें मौजूद विटामिन सी और अन्य पौष्टिक तत्व आपके शरीर को सभी समस्याओं से दूर रखता है. साथ ही इस चटनी में अदरक और नींबू मिलाकर सेवन करने से दिल की बीमारी दूर रहती है.