पेट्रोल-डीजल के दामों में हुई बढ़ोतरी, जानिए कितने % बढ़ी दरें

खबरें अभी तक: 19 मई को लोकसभा चुनाव के लिए मतदान खत्म होते ही लगातार दो दिनों से पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी देखी जा रही है। वहीं आज तेल कंपनियों ने नई दिल्ली में पेट्रोल पर पांच पैसे और डीजल पर 9 पैसे की बढ़ोतरी कर दी है। इसी के साथ राष्ट्रीय राजधानी में डीजल की कीमत 66 रुपये 20 पैसे प्रति लीटर की दर पर पहुंच गई है। बता दे कि पेट्रोल आज 71 रुपये 17 पैसे प्रति लीटर की दर से पेट्रोल बिक रहा है।

कुछ दिनों पहले सोमवार को एक लीटर डीजल की कीमत 66 रुपये 11 पैसे और पेट्रोल की कीमत 71 रुपये 12 पैसे प्रति लीटर थी। वहीं रविवार (19 मई) को एक लीटर डीजल की कीमत 65 रुपये 96 पैसे और पेट्रोल की कीमत 71 रुपये 3 पैसे रही।

साथ ही बता दे कि कमोडिटी बाजार के जानकारों के अनुसार अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल में आई तेजी के बाद अब पेट्रोल और डीजल के दाम में फिलहाल राहत नही मिलने वाली है। बल्कि एंजेल ब्रोकिंग के एनर्जी व करेंसी रिसर्च मामलों के वाइस प्रेसिडेंट अनुज गुप्ता ने बताया कि पेट्रोल और डीजल के दाम में इस सप्ताह कटौती की गुंजाइश नहीं है।

तेल कंपनी के अधिकारी के मुताबिक सोमवार को पेट्रोल और डीजल के दाम में वृद्धि अंतर्राष्ट्रीय बाजार में पिछले 15 दिनों के तेल के दाम में वृद्धि के आधार पर किया गया है। सूत्रों के हवाले से पता चला है कि सरकार के निर्देश पर चुनाव के दौरान तेल के दाम में कटौती की गई है। चुंकि आप जानते हो कि चुनाव अब समाप्त हो गया है, इसलिए तेल विपणन कंपनियां अब पिछले दिनों हुए घाटे को पूरा करने में लगी है।