मतदान के लिए ऊना जिला तैयार, 512 मतदान केंद्रों पर 4,11,828 मतदाता डालेंगे वोट

ख़बरें अभी तक। लोकतंत्र के महापर्व के अंतिम चरण में पूर्णाहुति डालने के लिए ऊना जिला तैयार हो चुका है। जिला ऊना में मतदान के लिए सभी तैयारियां मुकम्मल कर ली गई है, पोलिंग पार्टियां पिछले कल ही मतदान केंद्रों पर पहुँच गई थी और आज दिनभर तैयारियों को पूरा किया। जिला ऊना में कुल 4,11,828 मतदाता वोट डालेंगे। जिनमें 4,05,108 सामान्य मतदाता हैं।

इसमें कुटलैहड़ विधानसभा क्षेत्र का एक थर्ड जेंडर मतदाता भी है। इनके अलावा जिला ऊना के 6720 सर्विस वोटर हैं। जिला में कुल 512 मतदान केंद्र स्थापित किए गए हैं, इनमें से 54 अति संवेदनशील तथा 112 संवेदनशील मतदान केंद्र हैं। जिला के 52 मतदान केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरों के जरिये वेबकास्टिंग की व्यवस्था की गई है और मतदान केंद्रों पर 45 माइक्रो ऑब्जर्बर तैनात किए गए हैं। ऊना में बुजुर्ग व दिव्यांग मतदाताओं के लिए विशेष व्यवस्था की गई है। हेल्प डेस्क, व्हील चेयर व रैंप बनाए गए हैं और जरूरत पडऩे पर वाहनों की भी व्यवस्था की गई है।

जिला निर्वाचन अधिकारी राकेश कुमार प्रजापति ने बताया कि जिला में इस बार 11 मॉडल मतदान केंद्र स्थापित किए हैं। इन्हें महिला व दिव्यांग कर्मचारी संचालित करेंगे। पहली बार होगा कि इन बूथ पर आने वाले वोटरों का मुंह भी मीठा करवाया जाएगा। इसके अलावा मॉडल मतदान केंद्र पर रेड कॉरपेट बिछाकर वोटरों का स्वागत भी किया जाएगा।