आधार कार्ड में एड्रेस बदलना हुआ अब आसान, जानिए पूरा प्रोसेस

खबरें अभी तक: आज के समय में आधार कार्ड भारतीय नागरिकों के लिए  बहुत महत्वपुर्ण बन चुका है। इसी के चलते आजकल लोगों को आधार में एड्रेस बदलने में बहुत परेशानी होती है। लेकिन अब आप परेशान मत हो क्योंकि अब अगर आप अपने आधार कार्ड में एड्रेस बदलवाना चाहते हैं। वहीं इसका आप पर आपके एड्रेस प्रूफ डॉक्यूमेंट नहीं है तो अब भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने आधार कार्ड में एड्रेस बदलने की प्रक्रिया को ऑनलाइन आसान बना दिया है। आपको बता दे कि एड्रेस को ऑनलाइन अपडेट करने की एक नई सर्विस के मद्देनजर यूआईडीएआई ने आधार होल्डर्स को अपने परिवार के सदस्यों के एड्रेस का इस्तेमाल कर अपने पते में बदलाव के लिए वेलिडेशन लेटर प्राप्त करने की अनुमति दप्रदान कर दी है।

जानकारी के मुताबिक आधार के एड्रेस को एक एड्रेस के वेरिफायर की सहमति से अपडेट कर सकते है, जो एक परिवार के सदस्य, रिश्तेदार, दोस्त या मकान मालिक भी हो सकते हैं। जिनके पते को आप सबूत के तौर पर बिना किसी दिक्कत के इस्तेमाल कर सकते हैं।

इस प्रक्रिया को दौरान आपको यूआईडीएआई की वेबसाइट पर आधार वेलिडेशन लेटर तैयार करने के अनुरोध करने के बाद एड्रेस वेरिफायर को अपडेट की सहमति देने के लिए लिंक के साथ एक एसएमएस भेजा जाएगा। फिर लिंक पर क्लिक करके सहमति देने के लिए ओटीपी जेनरेट हो जाएगा।इन सबके बाद एक बार आधार वेरिफायर की सहमति प्राप्त हो जाने के बाद अगले 30 दिनों के भीतर पोस्ट के जरिए एड्रेस वेलिडेशन लेटर और उसके साथ सीक्रेट कोड उसके पते पर भेजा जाएगा।

वहीं उसके बाद आपको अपने एड्रेस के वेरिफायर से सीक्रेट कोड प्राप्त करना होगा और UIDAI की वेबसाइट पर जाकर ‘प्रोसीड टू अपडेट एड्रेस’ लिंक पर क्लिक करना होगा। सीक्रेट कोड दर्ज करने के बाद आप अपना एड्रेस अपडेट कर सकते हैं। आपकी रिक्वेस्ट के अप्रूव्ड होने के बाद आप अपना ई-आधार ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं।